Israeli ship captured by Iran
इजरायली शिप पर ईरान ने किया कब्जा ( सौजन्य: X/@HananyaNaftali )

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: इजरायल और ईरान के बीच तनाव दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। इस बीच खबर यह है कि ईरान ने एक इजरायली शिप पर कब्‍जा कर लि‍या है। ईरान ने जहाज जब्त करने का कदम यह आशंका बढ़ने के बीच उठाया कि तेहरान 12 दिन पहले सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के जवाब में इजराइली क्षेत्र पर हमला कर सकता है।बताया जा रहा है कि इस जहाज पर सवार 25 सदस्यों में से 17 भारतीय नागर‍िक हैं। सूत्रों ने बताया कि जब्त किये गए जहाज पर सवार भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कल्याण और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए भारत ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है।

ईरान द्वारा जब्त किये गए जहाज के संबंध में आधिकारिक सूत्रों ने कहा, हमें पता चला है कि मालवाहक जहाज ‘एमएससी एरीज’ पर 17 भारतीय नागरिक सवार हैं। भारत अपने नागर‍िकों की सुरक्षा, सलामती के साथ-साथ जल्‍द रिहाई सुनिश्चित कराने के पहले से ही ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है। एक सूत्र का कहना है क‍ि “हमारी जानकारी में है क‍ि एक कार्गो श‍िप ‘एमएससी एरीज़’ पर ईरान ने कंट्रोल कर ल‍िया है।

सूत्रों ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि मालवाहक जहाज ‘एमएससी एरीज’ को ईरान ने अपने कब्जे में ले लिया है। हमें पता चला है कि जहाज पर 17 भारतीय नागरिक सवार हैं।” उन्होंने कहा, ‘‘हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कुशलता और उन्हें शीघ्र मुक्त कराना सुनिश्चित करने के लिए तेहरान और दिल्ली, दोनों जगहों पर राजनयिक माध्यमों से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं।”

मीडिया में आई खबरों के अनुसार, ईरान के अर्द्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड ने शनिवार सुबह जहाज को उस समय जब्त कर लिया, जब यह हॉरमुज जलडमरूमध्य से गुजर रहा था।