White House said - will ensure that America, not China, sets the international agenda
File Photo

    Loading

    अमेरिका: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने ‘नेशनल म्यूजियम ऑफ एशियन पैसिफिक अमेरिकन हिस्ट्री एंड कल्चर’ (National Museum of Asian Pacific American History and Culture) की स्थापना की संभावना तलाशने के लिए एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं। इस संग्राहलय में भारतीय-अमेरिकियों के इतिहास एवं संस्कृति को प्रदर्शित किया जाएगा।

    विधेयक पर हस्ताक्षर करने के बाद बाइडन ने सोमवार को कहा, ‘मैं, काफी समय से लंबित कानून पर हस्ताक्षर करके और यहां वाशिंगटन डीसी (Washington DC) में ‘नेशनल म्यूजियम ऑफ एशियन पैसिफिक अमेरिकन हिस्ट्री एंड कल्चर’ की स्थापना को लेकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं ।’ इस ऐतिहासिक पल पर अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत से अपने नाते के बारे में बात की। भारतीय-अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल, अजय जैन भूटोरिया, कमल कलसी जैसे प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी भी इस मौके पर मौजूद थे। हैरिस ने कहा कि उनकी मां 19 साल की थी, जब ‘ब्रेस्ट कैंसर’ पर अध्ययन करने के लिए भारत से अमेरिका आईं थी। 

    उन्होंने कहा, ‘हमें बड़ा करते समय मेरी मां ने हमेशा यह सुनिश्चित किया कि मेरी बहन माया और मैं अमेरिका में एशियाई अमेरिकियों, हवाई के मूलनिवासियों और प्रशांत द्वीप वासियों के महत्वपूर्ण गौरवशाली इतिहास के बारे में जान सकें।’ उन्होंने कहा, ‘इस इतिहास को साझा करने से हम सभी को एक अमेरिकी होने के नाते यह जानने में मदद मिलती है कि हम कहां से आए हैं और हम कौन हैं। ‘नेशनल म्यूजियम ऑफ एशियन पैसिफिक अमेरिकन हिस्ट्री एंड कल्चर’ हमारे देश के इतिहास से जुड़ी काहनियां बयां करेगा।’ (एजेंसी)