जानें कौन है वो ‘बॉस’, जिसने zoom कॉल पर 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

    नई दिल्ली: अमेरिकी कंपनी बेटर डॉट कॉम (Better.com) के सीईओ भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विशाल गर्ग (Vishal Garg) ने जूम कॉल (ZOOM) के जरिए 900 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। जिसके बाद वह सुर्ख़ियों में आ गए। तो आइये जानते है, कोण है बेटर डॉट कॉम के सीईओ विशाल गर्ग।  

    विशाल गर्ग कौन है 

    विशाल गर्ग डिजिटल फर्स्ट होम ऑनरशिप कंपनी Better.com के फाउंडर और सीईओ हैं। विशाल के लिंक्डइन प्रोफाइल (linkedin Profile) पर बायो में दी गई जानकारी के अनुसार, वह एक निवेश होल्डिंग कंपनी वन जीरो कैपिटल (One Zero Capital) के फाउंडिंग पार्टनर भी हैं।  43 वर्षीय भारतीय अमेरिकी विशाल गर्ग न्यूयॉर्क के सबसे महंगे इलाके ट्रेबेका में अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ रहते हैं। बता दें कि उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की है। 

    कोरोना में भी चर्चा में थे विशाल 

    बता दें कि बेटर डॉट कॉम कंपनी के सीईओ विशाल गर्ग इस साल की शुरुआत में भी सुर्खियों में आए थे। जब उन्होंने कोरोना महामारी के समय न्यूयॉर्क के स्कूली छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई में बेहतर सुविधा के लिए करीब 15 करोड़ रुपये दान किए थे। इन पैसों का उपयोग गरीब बच्चों को किताबें, ड्रेस, आईपैड, इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करने के लिए किया गया था।  

    पहले भी कर्मचारियों को निकले था 

    विशाल गर्ग ने इससे पहले भी कर्मचारियों को निकाला था, उस वक्त उन्होंने कर्मचारियों को लिखा लिखा था, “आप बहुत स्लो काम करते हैं, आप बेवकूफ डॉल्फिनों के झुंड जैसे हो, तो बस करो… बस करो… बस करो… तुम मुझे शर्मिंदा कर रहे हो।” वहीं, अब उन्होंने एक ही झटके में 900 कर्मचारियों को नौकरी से बेदखल कर दिया है। 

    क्यों निकाला 900 कर्मचारियों को?

    वहीं दूसरी तरफ कर्मचारियों को निकालने के बाद विशाल गर्ग ने कहा कि, “यह मेरे करियर में दूसरी बार है जब मैं ऐसा कर रहा हूं।  हालांकि, मैं ऐसा नहीं करना चाहता। पिछली बार जब मैंने ऐसा किया था तब मैं रोया था।  इस बार, मुझे और मजबूत होने की उम्मीद है।  हम कई कारणों से कंपनी के लगभग 15 प्रतिशत की छंटनी कर रहे हैं।” 

    वीडियो क्लिप सोशल मिडीया पर वायरल 

    विशाल गर्ग ने Zoom Call पर मीटिंग लेते हुए कहा कि, ‘अगर आप इस वीडियो कॉल का हिस्सा हैं, तो आप उन बदकिस्मत लोगों में से एक हैं।  जिन्हें आज नौकरी से निकाला जा रहा है।  गर्ग ने कर्मचारियों को नौकरी से हटाए जाने के पीछे  बाजार, प्रोडक्टविटी और प्रोडक्शन को जिम्मेदार ठहराया है।  इस मीटिंग को किसी कर्मचारी ने रिकॉर्ड कर लिया और सोशल मीडिया पर शेयर किया, जिसके बाद मीटिंग का वीडियो वायरल हो गया।