New York's climate worse than Delhi due to the smoke from the forest fires in Canada

Loading

ह्यूस्टन: कनाडा (Canada) के जंगलों में लगी आग (Forest Fire) का धुआं बुधवार को अमेरिका के पूर्वी तट और मध्य-पश्चिम क्षेत्र की तरफ पहुंच गया, जिससे न्यूयॉर्क (New York) सिटी में वायु गुणवत्ता बहुत खराब हो गई। ‘आईक्यूएअर’ के आंकड़ों से पता चलता है कि बुधवार को न्यूयॉर्क सिटी में प्रदूषण का स्तर दुनिया के प्रमुख शहरों से अधिक हो गया और इसकी आबोहवा भारत की राजधानी दिल्ली (Delhi) की आबेहवा से भी खराब श्रेणी में पहुंच गई।

न्यूयॉर्क सिटी में बुधवार को धुएं का गुबार इस कदर छाया रहा कि शहर की प्रसिद्ध स्काईलाइन आंखों से ओझल हो गई। कई मौसम केंद्रों ने ज्यादातर जगहों पर दृश्यता एक मील से कम रहने की बात कही।

‘आईक्यूएअर’ के मुताबिक, बुधवार को न्यूयॉर्क सिटी की आबोहवा दुनिया के सभी प्रमुख शहरों के मुकाबले सबसे उच्चतम स्तर पर थी और इसने वायु प्रदूषण के स्तर के मामले में दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया। हाल में जारी वैश्विक वायु गुणवत्ता रिपोर्ट में भारत को 2022 में दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित देश बताया गया था। चाड, इराक, पाकिस्तान, बहरीन और बांग्लादेश इस सूची में क्रमश: पहले पांच पायदान पर काबिज थे।

मौसम वैज्ञानिकों ने न्यूयॉर्क के आसमान में पूरे सप्ताह धुआं छाए रहने और वायु गुणवत्ता बेहद खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है। संघीय विमानन प्राधिकरण के मुताबिक, धुएं के गुबार से घटी दृश्यता के कारण न्यूजर्सी के नेवार्क लिबर्टी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और न्यूयॉर्क सिटी के ला गार्डिया एअरपोर्ट पर ‘ग्राउंड स्टॉप’ आदेश जारी करना पड़ा।

‘ग्राउंड स्टॉप’ एक हवाई यातायात नियंत्रण उपाय है, जिसके तहत संबंधित हवाई अड्डे पर विमानों की आवाजाही या तो धीमी कर दी जाती है या फिर रोक दी जाती है। न्यूयॉर्क सिटी के अलावा डेलावेयर की आबोहवा में भी काफी गिरावट देखी गई। बुधवार को शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 199 दर्ज किया गया, जिसे अस्वास्थ्यकर माना जाता है। (एजेंसी)