pakistan

Loading

नई दिल्ली/लाहौर: जहां एक तरफ पाकिस्तान (Pakistan) के आम चुनाव में किसी भी पार्टी को फिलहाल बहुमत नहीं मिलता  दिख रहा है। वोटों की गिनती अब भी जारी है। वहीं, इस बीच जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और PTI प्रमुख इमरान (Imran Khan) ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि, PTI समर्थित उम्मीदवारों ने दो-तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है। इतना ही नहीं खान का यह भी दावा है कि, PTI  समर्थित उम्मीदवार फॉर्म 45 डेटा के अनुसार 170 से अधिक सीटों पर जीत रहे हैं। इमरान की ही तरह बिलावल (Bilawal) की PPP ने कई सीटों पर धांधली के आरोप लगाए हैं।

नवाज मिली जुली सरकार बनाने को आतुर, बिलावल को मना रहे  

इधर नवाज शरीफ (Nawaz Shariff) ने किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के चलते गठबंधन सरकार बनाने के लिए प्रतिद्वंद्वी दलों से हाथ मिलाने का आह्वान किया है। उधर, इमरान खान की पार्टी ने भी अपने दम पर सरकार बनाने का दावा किया है। इतना ही नहीं पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ ने बीते शुक्रवार को अन्य राजनीतिक दलों से PML-N पार्टी के साथ हाथ मिलाकर गठबंधन सरकार बनाने की अपील की। 

बता दें कि, PML-N ने अब तक 69 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि, इमरान की PTI समर्थित निर्दलीय के पास फिलहाल 98 सीटें हैं।इधर नवाज शरीफ के कहने पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार बनाने के लिए PPP के बिलावल भुट्टो और उनके पिता आसिफ अली जरदारी से लाहौर में मुलाकात कर रहे हैं। 

बोले इमरान ‘लंदन प्लान’ फेल 

लेकिन वहीं  PTI ने इमरान का जेल से एक AI मैसेज जारी किया है। अपने इस इस मैसेज में खान ने कहा है कि नतीजों ने ‘लंदन प्लान’ को फेल कर दिया है। धांधली होने से पहले हम 150 से ज्यादा सीटों पर जीत रहे थे। नवाज शरीफ एक कमजर्फ इंसान है।

महबूबा मुफ्ती की इमरान से हमदर्दी

वहीं भारत से भी कुछ राजनेता पाकिस्तान चुनाव पर नजर रख रहे हैं, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने पाकिस्तान के चुनाव पर रिएक्शन दिया। उन्हीने कहा कि, यह देखकर अफसोस हुआ कि इमरान खान और PTI से जीत छीन ली गई। चुनाव में धांधली हुई। जम्मू-कश्मीर के लोगों को यह 1987 में हुए चुनाव की याद दिलाता है, जब चुनाव में धांधली हुई थी।

जानकारी दें कि, पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल जमा 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए हैं। एक सीट पर चुनाव फिलहाल टाल दिए गए हैं। बाकी सीटें रिजर्व हैं। सरकार बनाने के लिए 134 सीटों पर बहुमत होना जरूरी है। पाकिस्तान में मुख्य रूप से इस बार 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है। इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI), और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं।