S Jaishankar and Narendra Modi

Loading

संयुक्त राष्ट्र. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस महीने होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) के वार्षिक सत्र में शामिल नहीं होंगे और विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) इस उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी वक्ताओं की ताजा अनंतिम सूची में यह जानकारी दी गई है।

महासभा के 78वें सत्र की उच्चस्तरीय आम चर्चा 19 सितंबर को आरंभ होगी, जिसमें परंपरागत रूप से सत्र का पहला वक्ता ब्राजील होगा। इसके बाद अमेरिका सत्र को संबोधित करेगा।

वक्ताओं की पहली अनंतिम सूची के अनुसार, भारत के “शासनाध्यक्ष (एचजी)” को 22 सितंबर की दोपहर को सत्र को संबोधित करना था। मोदी ने नौ साल पहले हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच पर प्रस्ताव रखा था। मोदी ने इस साल 21 जून को योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग सत्र का नेतृत्व किया था। इसके बाद वह न्यूयॉर्क से अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए वाशिंगटन डीसी गए थे, जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने की थी।

संयुक्त राष्ट्र का “सबसे व्यस्त राजनयिक सत्र” माना जाने वाला उच्च स्तरीय सत्र हर साल सितंबर में आयोजित किया जाता है। इस साल महासभा का 78वां सत्र पांच सितंबर को शुरू होगा। उच्च स्तरीय कार्यक्रम के दौरान वैश्विक नेता सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) शिखर सम्मेलन, जलवायु महत्वाकांक्षा शिखर सम्मेलन और आम चर्चा के अलावा अन्य प्रमुख कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

एसडीजी शिखर सम्मेलन 18-19 सितंबर को होगा। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की आम चर्चा के पहले दिन उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का संबोधन 23 सितंबर को होगा। भारत की अध्यक्षता में नौ-10 सितंबर को नयी दिल्ली में होने वाले जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के कुछ ही दिनों बाद यूएनजीए का उच्च स्तरीय कार्यक्रम शुरू होगा। उच्चस्तरीय शिखर सम्मेलन में बाइडन सहित विश्व के कई नेता भाग लेंगे। (एजेंसी)