PM Modi In New York, US
ANI Photo

Loading

न्यूयॉर्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी आधिकारिक राजकीय यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क पहुंचे। पीएम की यह पहली राजकीय यात्रा है। पीएम न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान सीईओ, नोबेल पुरस्कार विजेताओं, अर्थशास्त्रियों, कलाकारों, वैज्ञानिकों, विद्वानों, उद्यमियों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों से मुलाकात करेंगे। साथ ही योग दिवस समारोह में शामिल होंगे।

न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर अमेरिकी नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिले। लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। लोग काफी खुश नजर आए। मोदी के आने से लोगों में अलग ही उत्साह है।

प्रधानमंत्री मोदी 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे। योग दिवस समारोह के बाद प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन डी.सी. जाएंगे, जहां 22 जून को व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा और वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मुलाकात करेंगे।

राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन 22 जून की शाम प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। यह दूसरा मौका होगा जब प्रधानमंत्री अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे। मोदी ने इससे पहले 2016 में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था।

मोदी 23 जून को कई प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ), पेशेवरों और अन्य हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे। वह भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। विदेश सचिव ने कहा कि दोनों देशों के संबंधों का एक महत्वपूर्ण आयाम अमेरिका में भारतीय समुदाय है।

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 23 जून को ही मोदी के सम्मान में आयोजित दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन के प्रतिष्ठित ‘रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर’ में 23 जून को आयोजित कार्यक्रम में भारतीय-प्रवासियों को संबोधित करेंगे।