ranil
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली/कोलंबो. फिलहाल आर्थिक और राजनीतिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका (Srilanka) को आज यानी बुधवार को उनका नया राष्ट्रपति मिल गया है। जी हाँ, अब से कुछ देर पहले रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickramsinghe) को नया राष्ट्रपति चुन लिया गया है। आज उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज कर ली है। इस चुनाव में रानिल ने दुल्लास अल्हाप्पेरुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके को मात दी है। आज रानिल को इस अहम् चुनाव में 134 वोट मिले हैं।

    इससे पहले आज राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग कोलंबो में हुई। तब यहां पहले अंतरिम राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने अपना वोट डाला। हालाँकि आज तमिल नेशनल पीपुल्स फ्रंट (TNFP) के महासचिव और सांसद सेल्वरासा गजेंद्रन ने मतदान नहीं किया। कई सांसद अभी तक अपने वोट डाल चुके हैं। इस मतदान के लिए आज कड़ी सुरक्षा रखी गई थी।

    कौन हैं रानिल विक्रमसिंघे

    गौरतलब है कि, श्रीलंका के कद्दावर नेता रानिल विक्रमसिंघे राजनीति का लंबा अनुभव है। वे श्रीलंका के 5 बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। हालाँकि संसद में उनकी युनाइटेड नेशनल पार्टी का केवल एक ही सांसद है। रानिल राजनीति में आने से पहले एक पत्रकार और वकील भी रह चुके हैं। वे 1977 में पहली बार आम चुनाव में विजयी होकर संसद सदस्‍य बने थे। इसके बाद वे साल 1993 में पहली बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री बने थे। श्रीलंका के मौजूदा संकट के समय रानिल ही अभी अंतरिम राष्ट्रपति हैं।

    बता दें कि, आज के चुनाव ख़ास बात यह है कि श्रीलंका के इतिहास में यह पहली बार हुआ है, जब राष्ट्रपति की नियुक्ति सांसदों द्वारा हुई है, न कि किसी लोकप्रिय जनादेश द्वारा। वहीं आज के इस ख़ास चुनाव में रानिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका का नया राष्ट्रपति चुन लिया गया है।