Saima Wazed, WHO Regional Director for PSouth-East Asia
Photo: WHO

Loading

जिनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार (23 जनवरी) को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी साइमा वाजेद को संगठन के दक्षिण-पूर्व एशिया का क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त किया है। जबकि, डॉ. हनान हसन बाल्खी को पूर्वी भूमध्यसागरीय और डॉ. साया माउ पिउकला को पश्चिमी प्रशांत का क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त किया गया है।

पूर्वी भूमध्यसागरीय, दक्षिण-पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रों के लिए निदेशकों की नियुक्ति WHO के कार्यकारी बोर्ड द्वारा की गई। क्षेत्रीय निदेशकों को क्षेत्रीय समितियों द्वारा नामित किया जाता है। प्रत्येक क्षेत्रीय निदेशक पांच साल के कार्यकाल के लिए कार्य करता है। तीनों निदेशक 1 फरवरी 2024 से अपना काम शुरू करेंगे।

WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ने दी बधाई

WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने तीनों क्षेत्रीय निदेशकों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, “मैं हमारे तीन नए क्षेत्रीय निदेशकों को उनकी नियुक्ति पर बधाई देता हूं। मैं उन्हें उनकी नई भूमिकाओं के लिए शुभकामनाएं देता हूं और सभी के लिए स्वास्थ्य हासिल करने के हमारे मिशन को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हूं।”

साइमा वाजेद के पास होगी 11 देशों की जिम्मेदारी

साइमा वाजेद भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय से 2 अरब से अधिक लोगों वाले 11 देशों में अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्य का निर्देशन करेंगी। उनके पास फ्लोरिडा, संयुक्त राज्य अमेरिका में बैरी विश्वविद्यालय से नैदानिक मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री और मास्टर डिग्री है। साथ ही वह बैरी विश्वविद्यालय से संगठनात्मक नेतृत्व में डॉक्टरेट की कैंडिडेट हैं।

बांग्लादेश सरकार के लिए काम कर चुकी हैं वाजेद

वाजेद ने मानसिक स्वास्थ्य और ऑटिज़्म पर WHO के महानिदेशक के सलाहकार के रूप में कार्य किया है। इससे पहले, वह बांग्लादेश सरकार के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य रणनीतिक योजना पर मुख्य सलाहकार और ऑटिज़्म और न्यूरोडेवलपमेंटल विकारों पर राष्ट्रीय सलाहकार समिति की अध्यक्ष थीं। वह चैथम हाउस में वैश्विक स्वास्थ्य कार्यक्रम में एसोसिएट फेलो और बांग्लादेश में शुकोना फाउंडेशन की अध्यक्ष भी रही है।