India had insisted for Sri Lankan President to remain in office in 2022 said Gotabaya Rajapaksa
गोटबाया राजपक्षे (File Photo)

    Loading

    नई दिल्ली: श्रीलंका में जारी राजनीतिक और आर्थिक संकट और गहरा होता जा रहा है। इस बीच, देश के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अपने 13 लोगों के साथ देश छोड़कर मालदीव पहुंच गए हैं।  इस दौरान वे मालदीव छोड़कर सिंगापूर की अटकले लगाई जा रही है जा रही है, हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है। ख़बरों के मुताबिक, कहा जा रहा है कि गोटबाया राजपक्षे श्रीलंका के समयानुसार बुधवार रात 8 बजे तक राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे सकते हैं। यह खबर श्रीलंका के एक समाचार पोर्टल ने शीर्ष सरकारी अफसरों के हवाले से दी है। 

    समाचार पोर्टल द मॉर्निंग ने दावा किया है कि, देश के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे जब मालदीव छोड़कर दूसरे देश जाएंगे तब वे अपने पद का इस्तीफा दे सकते है। कहा यह भी जा रहा है कि,  राजपक्षे अपना इस्तीफा देश की संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्दने को भेज सकते हैं। वहीं, एक रिपोर्ट में यह भी दावा किया है कि, राष्ट्रपति राजपक्षे ने संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्दने से फोन पर बात की है और इस दौरान उन्होंने  अभयवर्दने  से  कहा है कि वह अपना इस्तीफा आज ही भेज देंगे। 

    श्रीलंका के संसद स्पीकर ने इस संबंध में बयान जारी कर कहा है कि, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे फोन के जरिए जरिए उनके संपर्क में हैं। वहीं, राष्ट्रपति ने यह आश्वासन दिया है कि वह बुधवार को अपना इस्तीफा पत्र मुझे भेज देंगे। संसद के स्पीकर ने यह भी कहा है, ‘मैं जनता से अपील करता हूं कि वे संसदीय प्रक्रिया में विश्वास रखें। हम 20 जुलाई को नया राष्ट्रपति चुनने जा रहे हैं। साथ ही लोग शांत रहें।’

    सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन के खिलाफ महीनों से जारी लोगों के प्रदर्शन के बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को आधिकारिक रूप से इस्तीफा देना है। इससे पहले गोतबया बूधवार को सुबह मालदीव के लिए रवाना हो गए। वहीं, राष्ट्रपति राजपक्षे ने शनिवार को घोषणा का कर कहा था कि, वह बुधवार को अपने पद से इस्तीफा देंगे। इससे पहले देश हजारों प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति के सरकारी आवास में घुस गए थे। जबकि, बुधवार को भी हजारों प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के घर में घुसने की कोशिश कर रहे थे।