putin
Pic: The New York Times

    Loading

    नई दिल्ली. जहाँ एक तरफ यूक्रेन और रूस के बीच जंग (Ukraine Russia War) का आज चौथा दिन जारी है। वहीँ अब शायद रूस के हमले अब बेकाबू होते जा रहे हैं। इसी  क्रम में सुबह से ही यूक्रेन रूसी सैनिकों के हमले से सहमा हुआ है।

    वहीं क्रेमलिन अब यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए तैयार हो गया है। लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर ज़ेलिंस्की ने यह ऑफर ठुकरा दिया है। दरअसल रूसी न्यूज एजेंसी के मुताबिक क्रेमलिन की ओर से कहा गया है कि वह बेलारूस (Belarus) में यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए तैयार है। जिसे यूक्रेन के राष्ट्रपति नहीं मान रहे हैं।

    गौरतलब है कि आज रूस ने सुबह खारकील में गैस की पाइपलाइन के ध्वस्त कर दिया था। इसके बाद खारकीव में रूसी सेना दाखिल हो गई थी। अब रूस कीव पर कब्जे की तैयारी कर रहा है। लिहाजा इसके लिए उसने घेराबंदी शुरू कर दी है।

    इसके पहले आज रूस ने कहा है कि उसका एक प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के अधिकारियों से बातचीत करने के लिए बेलारूस के होमेल शहर पहुंच गया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल में सैन्य अधिकारी और राजनयिक शामिल हैं। उन्होंने कहा, “रूसी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए तैयार है और हम यूक्रेन के अधिकारियों का इंतजार कर हैं।”

    लेकिन इसके उलट यूक्रेन के राष्ट्रपति और उनके अधिकारियों ने कहा है कि वे रूस से बातचीत के लिये तैयार हैं लेकिन बेलारूस में कतई नहीं। उनका कहना है कि बेलारूस का इस्तेमाल उन पर आक्रमण के लिये किया गया।इस बाबत उनका कहना है कि बेलारूस का इस्तेमाल उन पर आक्रमण के लिये किया गया। उन्होंने पहले भी रूस से शांति वार्ता करने के लिए तैयार होने की इच्छा जतायी थी हालांकि वार्ता के लिये स्थान तथा समय के बारे में उन्हें कोई भी सटीक जानकारी नहीं दी गई थी। 

    गौरतलब है कि रूस ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन पर हमला कर दिया और उसकी सेना राजधानी कीव के करीब भी पहुंच गयी हैं तथा देश के तट पर उसने अच्छी-खासी बढ़त बना ली है। वहीं, यूक्रेन के एक अधिकारी ने बताया कि रूस के सैनिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुस गए हैं और सड़कों पर लड़ाई जारी है।