US: हवाई के जंगलों में लगी भीषण आग, प्रेसिडेंट बाइडन ने भेजी सेना

Loading

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि उन्होंने हवाई के माउई द्वीप के जंगलों में लगी आग से निपटने के लिए ‘‘सभी उपलब्ध संघीय संसाधनों” का उपयोग करने का आदेश दिया है। इस आग में कम से कम छह लोगों की मौत हो चुकी है।  राष्ट्रपति ने कहा कि तटरक्षक बल और नौसेना भी इस बचाव कार्य में सहायता कर रही है। आग से निपटने के लिए नौसेना की ओर से ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया गया है, जबकि हवाई नेशनल गार्ड ने आग बुझाने और खोज एवं बचाव कार्यों के लिए चिनूक हेलीकॉप्टरों को तैनात किया हुआ है। 

बाइडन ने कहा कि परिवहन विभाग द्वीप में फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए वाणिज्यिक एयरलाइन के साथ काम कर रहा है। वहीं, आंतरिक और कृषि विभाग ‘‘आग बुझने के बाद राहत प्रयासों में सहायता करने के लिए तैयार हैं।” राष्ट्रपति ने अपने बयान में ‘‘अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की‘‘ और ‘‘बहादुर अग्निशामकों तथा बचावकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया, जो लगातार इस खतरे से लड़ रहे हैं।” माउई काउंटी ने बुधवार दोपहर को सोशल मीडिया पर बताया कि अग्निशमन दल लाहिना, पुलेहु और दूरदराज के इलाकों में आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहा है। 

काउंटी ने बताया कि 2,100 से अधिक लोगों को रातभर चार आपातकालीन आश्रय गृहों में रखा गया जबकि 2,000 अन्य यात्रियों को काहुलुई हवाई अड्डे पर ठहराया गया। लाहिना पर्यटन स्थल के वीडियो और तस्वीरों से पता चलता है कि माउई के जंगल में लगी आग ने इस ऐतिहासिक शहर में भारी तबाही मचाई है। (एजेंसी)