biden-salman
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह कि बड़ी खबर के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने अब सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Prince Salman) के साथ बीते शुक्रवार को हुई बैठक की शुरुआत में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 में हुई हत्या का बड़ा मामला उठाया है। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी  स्पष्ट किया कि इस हत्या के लिए उन्हें ही जिम्मेदार ठहराया जाएगा।  वहीं इस बाबत पर उनका यकीन भी कायम है। 

    प्रिंस, खशोगी के हत्या के लिए जिम्मेदार- बाइडन

    इतना ही नहीं बाइडन ने कहा कि,”मैंने स्पष्ट कहा कि एक अमेरिकी राष्ट्रपति होने के नाते मानवाधिकार के किसी मामले पर चुप रहना, जो मैं हूं या जो हम हैं, उस पहचान से मेल नहीं खाता।” उन्होंने साथ ही कहा, “मैं हमारे मूल्यों के लिए हमेशा खड़ा होऊंगा।”  

    गौरतलब है कि अमेरिकी खुफिया विभाग का मानना है कि क्राउन प्रिंस का अमेरिका में रहने वाले लेखक खशोगी की चार साल पहले हुई हत्या में हाथ है। इस हत्या ने सऊदी अरब के साथ संबंधों में सुधार करने के बाइडन के प्रयासों को फिर से बाधित किया है। 

    इजरायल से सीधे सऊदी अरब पहुंचे बाइडन 

    बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) बीते शुक्रवार को सऊदी अरब पहंचे। इसके साथ ही बाइडन इजरायल से सऊदी अरब के लिए सीधी उड़ान भरने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं। इधर बाइडन की यात्रा के बीच सऊदी अरब ने इजरायली उड़ानों पर से फिलहाल प्रतिबंध हटा लिया है। यह घोषणा सऊदी अरब और इजरायल के बीच संबंध सामान्य होने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है।

    प्रिंस की ताक़त के सामने झुके बाइडन  

    हालाँकि यह भी सच है कि सऊदी अरब के शक्तिशाली प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इन दिनों खासे चर्चा में हैं। यह बात इसलिए भी खास है, क्योंकि उन्होंने दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति जो बाइडन को भी अब अपनी ताकत के आगे झुकने को मजबूर किया है। सहायद यही कारण है कि प्रिंस सलमान के चाल-चलन से नाखुश होने के बावजूद भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को मजबूरी में ही सहीं लेकिन सऊदी अरब की आधिकारिक यात्रा भी करनी पड़ रही है।