Modi and Biden
Photo: Twitter/MEA

    Loading

    • अमेरिका और भारत के रिश्ते मजबूत हुए: बाइडेन
    • PM मोदी का गर्मजोशी से स्वागत

    वाशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से द्विपक्षीय मुलाकात (Bilateral meeting) के लिए व्हाइट हाउस (White House) पहुंचे हैं। यहां दोनों नेताओं के बीच बैठक हुई। इस दौरान बाइडेन ने मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा, “आपका स्वागत है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी। हम आपको काफी समय से जानते हैं। हमें खुशी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस आए हैं।” उन्होंने आगे कहा, “जैसा कि मैंने कहा था कि 2020 तक अमेरिका और भारत सबसे करीबी देश होंगे। हमारे रिश्ते वाकई काफी मजबूत हुए हैं।”

    PM मोदी ने बाइडेन का आभार जताया

    वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाइडेन का आभार जताया। उन्होंने कहा, “मेरा और मेरे डेलिगेशन का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं। पहले भी हमें चर्चा करने का अवसर मिला था और आपने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों के लिए अपना दृष्टिकोण रखा था। आज आप हमारे संबंधों के अपने विजन को लागू करने के लिए पहल कर रहे हैं।”

    भारत और अमेरिका के संबंधों में ट्रांसफॉर्मेटरी

    उन्होंने कहा, मैं देख रहा हूं कि इस दशक में आपके नेतृत्व में हम जो बीज बोएंगे वो भारत-अमेरिका के साथ-साथ पूरे विश्व के लोकतांत्रिक देशों के लिए बहुत ही ट्रांसफॉर्मेटरी रहेगा। उन्होंने कहा भारत और अमेरिका के संबंधों में मैं ट्रांसफॉर्मेटरी देख रहा हूं। मैं देख रहा हूं कि लोकतांत्रिक परंपराओं और मूल्यों के लिए हम समर्पित हैं, वो ट्रेडिशन, उसका महत्व और बढ़ेगा।

    भारत के पास बहुत सी जीचें जो आ सकती हैं अमेरिका के काम

    पीएम मोदी ने बैठक में दोनों देशों के बीच हो रहे ड्रेड के मुद्दे का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड का अपना महत्व है। इस दशक में ट्रेड के क्षेत्र में भी हम एक दूसरे को काफी मदद कर सकते हैं। बहुत सी चीजें हैं जो अमेरिका के पास हैं जिनकी भारत को ज़रूरत है। बहुत सी चीजें भारत के पास हैं जो अमेरिका के काम आ सकती हैं।

    दोनों देश दुनिया के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं

    आगे पीएम मोदी ने कहा, आपने (जो बाइडेन) पदभार संभालने के बाद कोविड हो, जलवायु परिवर्तन हो या क्वाड हो, हर क्षेत्र में एक यूनिक पहल की है जो आने वाले दिनों में बहुत बड़ा प्रभाव पैदा करेगा। उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि आज की हमारी बातचीत में भी इन सभी मुद्दों पर हम विस्तार से विचार विमर्श कर सकते हैं। हम कैसे साथ चल सकते हैं, दुनिया के लिए भी हम क्या अच्छा कर सकते हैं, इस पर हम आज सार्थक चर्चा करेंगे।

    वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद

    वहीं राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि, “मुझे लंबे समय से विश्वास है कि अमेरिका-भारत संबंध हमें कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, 2006 में, मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में होंगे।”

    पीएम मोदी ने विजिटर्स बुक पर किए हस्ताक्षर

    पीएम मोदी ने मीडिया के सामने बातचीत के बाद व्हाइट हाउस के रूजावेल्ट रूम की विजिटर्स बुक पर भी हस्ताक्षर किए। विदेश मंत्रालय ने इसका एक फोटो भी ट्वीट की है।