Ulhasnagar Municipal Corporation

    Loading

    उल्हासनगर : उल्हासनगर महानगरपालिका (Ulhasnagar Municipal Corporation) क्षेत्र के विविध विकास कार्यो (Various Development Works) पर चर्चा कर उन विषयों को मंजूर किया जा सके इसलिए गुरुवार को महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) ने वर्चुयल – ऑनलाइन सभा (Online Meeting) का आयोजन किया था।

    इस सभा में सड़क के किनारे गाड़ी पार्क करने पर उसका शुल्क लेने, महानगरपालिका के 2 स्कूल को मात्र एक रुपए किराए पर एक निजी संस्था को देने, शमसान भूमि की जमीन में ही बिजली विभाग के स्वीचिंग स्टेशन बनाए जाने के प्रस्ताव को एक महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है। बकाया प्रोपर्टी टैक्स में ब्याज माफ करने की मांग भी सभा में मंजूर की गई यानि अभय योजना शुरू करने पर निर्णय लिया गया।

    भाजपा के नगरसेवकों के विरोध के चलते निर्णय बदलना पड़ा 

    स्थानीय कैम्प क्रमांक 5 स्थित हिंदू शमसान भूमि की जगह में स्वीचिंग स्टेशन बनाने के प्रस्ताव का भाजपा के नगरसेवकों ने जमकर विरोध किया। जब यह मुद्दा पटल पर आया तो सत्तारूढ़ दल ने स्वीचिंग स्टेशन की महत्त्वता बताते हुए इसको बनाए जाने के समर्थन किया। लेकिन भाजपा के प्रदीप रामचंदानी, राजेश वधारिया, किशोर बनवारी आदि ने ऑनलाइन विरोध शुरू किया, लेकिन टेक्निकल गलती के करण कही सत्तारूढ़ दल इस विषय को पास न कर दे इसलिए भाजपा के नगरसेवक सभागृह में मुख्य द्वार पर पहुंच गए और वहां भी जमकर घोषणा बाजी की। बढ़ते विरोध और लोगों की धार्मिक भावना जुड़ी होने का हवाला देते हुए इस विषय को फिलहाल स्थगित रखा गया और आगामी  सभा में इस मुद्दे पर कोई निर्णय लेने की बात की गई। आमसभा में महानगरपालिका के अधीन आने वाले स्कूल क्रमांक 19 और 27 को जो स्कूल सिंधी माध्यम के थे उनको 1 रुपए किराए पर दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी देने का शिवसेना के धनंजय बोडारे ने विरोध किया वहीं शहर के विविध बाजारों व सड़क के किनारे वाहनों की पार्किंग करने पर अब पार्किंग चार्ज देना होगा। इस प्रस्ताव को भी सभा ने मंजूर कर लिया गया है।

    बिजली स्वीचिंग स्टेशन बनाए जाने का भाजपा का विरोध नहीं है। यह तो हर हाल में बनना ही चाहिए। भाजपा का विरोध यह है कि हिंदू शमसान भूमि के बजाए इसको अन्यंत्र बनाया जाए। भाजपा ने इसके विकल्प में 7 से 8 जगह भी महानगरपालिका प्रशासन को दिखाई है। उक्त शमसान भूमि से लाखों सिंधी हिंदुओं की आस्था और धार्मिक भावना जुड़ी है।

    - प्रदीप रामचंदानी, भाजपा महानगरपालिका नगरसेवक और उल्हासनगर जिला भाजपा प्रवक्ता

    1 से 28 फरवरी के बीच होगी अभय योजना 

    महानगरपालिका में अनेक सदस्यों ने बकाया टैक्स में ब्याज माफी के लिए अभय योजना शुरू करने की मांग की इस मांग को मान्यता दी गई। 1 से 28 फरवरी के बीच अभय योजना शुरू की जाएगी। महानगरपालिका को तकरीबन प्रॉपर्टी टैक्स से 450 करोड़ रूपए वसूलना है। महानगरपालिका महापौर लीलाबाई आशान, सभागृह नेता भरत गंगोत्री, शिवसेना के राजेंद्र चौधरी, कुलवंत सिंह सहोता, भाजपा के प्रदीप रामचंदानी, राजेश वधारिया, मनोज लासी आदि ने ऑनलाइन सभा में हिस्सा लेने की जानकारी है। 

    शहर में उल्हासनगर महानगरपालिका को पार्किंग स्थल बनाकर देने चाहिए वहां पार्किंग करने पर शुल्क लेना न्याय संगत होगा। दुकानों के सामने खड़ी होने वाले वाहनों से पार्किंग शुल्क वसूलने का कोई तुक नहीं बनता है। इस तरह के किसी भी शुल्क का यूटीए विरोध करेंगी।

    - दीपक छतलानी, कार्याध्यक्ष, उल्हासनगर ट्रेड एसोसिएशन