वरणगांव रेलवे स्टेशन की सुरक्षा खतरे में

    Loading

    वरणगांव : वरणगांव रेलवे स्टेशन (Varangaon Railway Station) भुसावल जंक्शन (Bhusaval Junction) के लिए निकटतम स्टेशन है, महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों की सूची में शामिल होने के बावजूद इस रेलवे स्टेशन पर अनेक समस्याएं हैं। सिग्नल सिस्टम (Signal System) की समस्या, यात्री वाहनों (Passenger Vehicles) की सुरक्षा समेत कई रेलवे स्टेशन की सुरक्षा के प्रति भी कोई सचेत नहीं दिखायी दे रहा है। प्लेटफार्म (Platforms) पर सुरक्षा गार्ड (Security Guards) तो हैं लेकिन जिन सुरक्षा गार्ड पर स्टेशन की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है, उनमें से कुछ नींद (Sleeping) फरमाते हुए दिखायी दे रहे हैं तो कुछ मोबाइल (Mobile) में इतने व्यस्त रहते हैं कि उन्हें इस बात का भी पता नहीं रहता कि उन्हें रेलवे स्टेशन की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है।   

    रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर सुरक्षा गार्ड चटाई पर सोते हुए या मोबाइल फोन पर बात करना, उनके लिए आम बात हो गई है। रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी की सुरक्षा, ट्रेन के उपकरण और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है, लेकिन ये सुरक्षा गार्ड सुरक्षा करने की अपनी जिम्मेदारी छोड़कर सेवा स्थल पर ही नींद फरमा रहे हैं, इससे रेलवे स्टेशन की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है। क्या रेलवे स्टेशन पर कार्यरत अधिकारियों का ध्यान इन सुरक्षा रक्षकों की ओर नहीं जाता। 

    राम भरोसे वरणगांव रेलवे स्टेशन की सुरक्षा

    वरणगांव स्टेशन से हर दिन यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या भी अच्छी खासी है, ऐसे में अगर यहां तैनात सुरक्षा गार्ड डयूटी के समय सोएंगे, तो यात्रियों की सुरक्षा का क्या होगा? सुरक्षा के लिहाज से वरिष्ठ अधिकारी वरणगांव रेलवे स्टेशन की उपेक्षा कर रहे हैं। रेलवे स्टेशन के विस्तार के लिए नियुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही और कर्मियों की कमी के कारण पहले से ही वरणगांव रेलवे स्टेशन का कामकाज प्रभावित हो रहा है, अब उसमें सुरक्षा गार्ड की ड्यूटी के वक्त की नींद और मोबाइल पर समय व्यतीत करने की बात सामने आने के बाद यह कहना गलत नहीं होगा कि राम भरोसे है वरणगांव रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था।