हवाई अड्डे को जोड़ने वाले मार्ग पर अतिक्रमण का बोझ

    Loading

    वणी : नाशिक हवाई अड्डा (Nashik Airport) को जोड़ने वाले मार्ग की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। अनावश्यक डिवाइडर (Unnecessary Dividers) दुर्घटना को आमंत्रण दे रहे हैं। इस मार्ग पर जगह-जगह पर अतिक्रमण (Encroachment) होने की वजह से इसे दुर्घटना मार्ग (Accident Road) कहा जाने लगा है। इस रास्ते पर दुकानें लगने से यहां के खरीदारों की भीड़ सदैव लगी रहती है। इस भीड़ के कारण यातायात बुरी तरह से प्रभावित तो होता ही है, साथ ही यह दुर्घटना का कारण भी बनता है। इस रास्ते को अतिक्रमण से मुक्ति दिलाने और  हादसों न होने की दृष्टि से संबंधित विभाग के अधिकारियों (Authorities) की ओर से कारगर कदम न उठाए जाने की वजह से यह सड़क अतिक्रमण के बोझ तले दबी हुई है।  इस मार्ग पर अतिक्रमण की संख्या हर दिन बढ़ती ही चली जा रही है और जैसे-जैसे अतिक्रमण बढ़ रहे है इस रास्ते की समस्या भी बढ़ती चली जा रही है। 

    संबंधित विभाग को सूचना देने के बाद भी कार्रवाई नहीं की जाती

    हवाई अड्डे की सड़क वाहन चालकों के लिए नित नई  समस्याएं खड़ी कर रही है। इस रास्ते से गुजरते समय मोटरसाइकिल चालकों का कुत्तों से सामना होता है। ये कुत्ते बहुत देर तक वाहन चालकों का पीछा करते रहते हैं। बहुत से मोटरसाइकिल चालकों को यहां के कुत्तों ने स्थायी रूप से विकलांग भी बना दिया है।  संबंधित विभाग को जानकारी देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती। सड़क के किनारे खुली जगह में बैठने की बजाय डामर की सड़क पर दुकानें लगाई जाती हैं। दुकानें सड़क से कितनी दूर होनी चाहिए, इस बारे में कोई नियम न होने की वजह से जिसकी जहां इच्छा होती है, वह वहां दुकान लगाकर बैठ जाता है। 

    कई मंत्री इस सड़क से गुजरते हैं

    एयरपोर्ट पर हर दिन वीआईपी नागरिक आते हैं और जाते हैं। कई मंत्री इस सड़क से गुजरते हैं, लेकिन किसी की भी नज़र इस ओर नहीं जाती। संबंधित विभाग हवाई अड्डे की सड़क को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए कारगर कदम उठाए ताकि यह सड़क अतिक्रमण और दुर्घटना मुक्त हो सके। चौफुली नंबर 17 पर सब्जी की दुकान के साथ ही मछली और चिकन की दुकान पर ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ती है। यहां बड़ी संख्या में कुत्ते भी घूमते रहते हैं।  जानोरी-चौफुली में कबाड़ की दुकान के कारण जहां गांव की सुंदरता खो गई है, वहीं कबाड़ धातु के दुकानदारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती।  एयरपोर्ट से दसवीं मील तक की सड़क पर सदैव भीड़-भाड़ रहने से एयरपोर्ट क्षेत्र असुरक्षित हो गया है, बावजूद इसके इसकी ओर किसी का भी ध्यान नहीं है।  अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने के बावजूद संबंधित विभाग कुंभकर्णी नींद सो रहा है। 

    एक तरफ सब्जी की दुकान है तो दूसरी तरफ मछली और चिकन की दुकान है। यहां हमेशा भीड़ रहती है। यहां आवारा कुत्ते भी घूमते रहते हैं। संबंधित विभाग को इस ओर ध्यान दे। : वसंत भासरे, (एक्सीडेंटल व्हीकल ओनर, जानोरी)