bcci-agm-roger-binny-new-bcci-president-team-india-former-cricketer-ipl-auction-date-sourav-ganguly

    Loading

    मुंबई : आज देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) की वार्षिक आम बैठक (AGM) होने होने वाली है। इस बैठक में रोजर बिन्नी (Roger Binny) पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की जगह बोर्ड का अध्यक्ष पद संभालेंगे। बता दें कि, रोजर बिन्नी 1983 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा रहे हैं। इस बैठक में आईसीसी चेयरमैन पद को लेकर भी चर्चा होगी।

    आईसीसी (ICC) चेयरमैन के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर है। 11 से 13 नवंबर के बीच मेलबर्न में आईसीसी बोर्ड की बैठक होगी। बीसीसीआई के जो अन्य पदाधिकारी सर्वसम्मति से चुने जाएंगे उनमें सचिव जय शाह, आशीष शेलार (कोषाध्यक्ष), राजीव शुक्ला (उपाध्यक्ष) और देवजीत सैकिया (संयुक्त सचिव) शामिल हैं। वहीं, आईपीएल के नए अध्यक्ष निवर्तमान कोषाध्यक्ष अरुण धूमल होंगे।

    बीसीसीआई (BCCI) से अलग होने के बाद अब सौरव गांगुली को आईसीसी के शीर्ष पद की जगह मिलेगी या नहीं इस पर सवाल उठाए जा रहे है, वहीं, गांगुली के लिए खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के नाम भी आईसीसी के शीर्ष पद की लिस्ट में शामिल है। 

    श्रीनिवासन की उम्र 78 वर्ष है। ऐसे में वह चुनाव लड़ने की पात्रता रखते हैं। लेकिन उनकी उम्र को देखते हुए बीसीसीआई उन्हें अपना समर्थन देता है या नहीं यह देखना होगा। वहीं, अनुराग ठाकुर आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान व्यस्त रहने की संभावना है। क्योंकि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा के चुनाव होने हैं।

    बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘यह लगभग तय है आईसीसी बोर्ड की बैठक में जय शाह भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे लेकिन सदस्यों को यह फैसला करना होगा कि क्या हम चाहते हैं कि कोई आईसीसी चेयरमैन बने या न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले को दूसरा कार्यकाल पूरा करने दे।’ 

    आज होने वाली बीसीसीआई (BCCI) की बैठक मुताबिक, भारतीय क्रिकेटर्स संघ के दो प्रतिनिधियों को बीसीसीआई शीर्ष परिषद में शामिल किया जाएगा, जो अंशुमन गायकवाड और शांता रंगास्वामी की जगह लेंगे।

    इसके बाद अरुण धूमल नवगठित आईपीएल संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में आईपीएल नीलामी की तारीख पर फैसला किया जाएगा। वहीं, महिला आईपीएल को लेकर भी चर्चा होगी। इसके साथ ही अगले साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर भी कुछ अहम फैसले लिए जाएंगे।