MVA-Seat-Sharing-Update
महाविकास अघाड़ी में सीटों का बंटवारा (डिजाइन फोटो)

Loading

नागपुर: महाराष्ट्र के राजनीति (Maharashtra Politics) से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। महाविकास आघाडी (MVA) के घटक दलों के बीच लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को सीट बंटवारे का फार्मूला लगभग तैयार हो गया है। सूत्रों के MVA में अनुसार सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है। शिवसेना उद्धव गुट 22, कांग्रेस 16 और शरद पवार की पार्टी 10 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

 आइए जानते है लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर क्या है महाविकास अघाड़ी का प्लान और किसके पाले में आई कितनी सीटें…  

Uddhav Thackeray
उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

उद्धव गुट 22 सीटों पर लड़ेगा चुनाव 

इन सबके बीच एक बात तो तय हो गई कि महाविकास अघाड़ी में सबसे ऊपर उद्धव ठाकरे ही है। रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, रायगढ़, मावल, ठाणे, कल्याण, पालघर, मुंबई दक्षिण, दक्षिण मध्य मुंबई, उत्तर पश्चिम मुंबई, उत्तर मुंबई, उत्तर पूर्व मुंबई, उस्मानाबाद, परभणी, औरंगाबाद, हिंगोली, बुलढाना, यवतमाल, हाथकनांगले (राजू शेट्टी के लिए छोड़ी जाएगी), जलगांव, नासिक, शिर्डी और सांगली सीट शामिल हैं। 

rahul-gandhi
राहुल गांधी

कांग्रेस के हाथ 16 सीटें 

नागपुर, रामटेक, भंडारा गोंदिया, गढ़चिरोली, चंद्रपुर, अमरावती, अकोला (प्रकाश आंबेडकर के लिए छोड़ेंगे), लातुर, नांदेड, जालना, धुले, नंदूरबार, पुणे, सोलापुर, कोल्हापुर और उत्तर मध्य मुंबई सीट शामिल हैं। 

Sharad Pawar
शरद पवार

राकां (पवार गुट) के पास 10 सीटें 

बारामती, शिरुर, माढ़ा, सातारा, वर्धा, भिवंडी, रावेर, अहमदनगर, बीड़ और डिंडोरी सीट शामिल हैं। कांग्रेस को शाहू महाराज के लिए कोल्हापुर सीट चाहिए थी जो शिवसेना की सीट थी। उसके बदले कांग्रेस की सांगली सीट उद्धव ठाकरे ने ली, वहां महाराष्ट्र केसरी पहलवान चंद्रहार पाटिल को उद्धव ठाकरे टिकट दे सकते हैं। 

रामटेक सीट उद्धव ने कांग्रेस को दी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि वर्धा और भिवंडी सीट पर एनसीपी शरद पवार और कांग्रेस दोनों का दावा था। आखिर में एनसीपी शरद पावर गुट को कांग्रेस ने सीट दी। जी हां बता दें कि महाविकास अघाड़ी की रविवार रात हुई बैठक में सहमति बनी। इसके साथ ही आपको बता दें कि उद्धव ठाकरे नेरामटेक सीट कांग्रेस को दी। 

Prakash Ambedkar
प्रकाश आंबेडकर

आंबेडकर को 4 सीटों का ऑफर 

इन सबके बीच एमवीए ने वंचित बहुजन आघाडी के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर को चार सीटों का प्रस्ताव दिया है। अगर वो एमवीए में शामिल होते हैं तो शिवसेना ठाकरे और कांग्रेस उन्हें अपने कोटे से 2-2 सीटे देंगी। प्रकाश आंबेडकर के जवाब का एमवीए इंतजार कर रही है। ऐसे में अब देखना होगा कि इस ऑफर को लेकर प्रकाश आंबेडकर क्या फैसला लेते हैं। 

माढ़ा सीट किसे देना चाहता है पवार गुट

दरअसल आगामी लोकसभा चुनाव में शरद पवार की एनसीपी पश्चिम महाराष्ट्र की माढ़ा सीट पर शेतकरी कामगार पार्टी के नेता गणपतराव देशमुख के पोते को टिकट देना चाहती है। साथ ही इस सीट पर एनडीए के सहयोगी राष्ट्रीय समाज पार्टी के धनगर नेता महादेव जानकर को भी ऑफर दी गई है। इस तरह MVA में सीट शेयरिंग फाइनल होने की चर्चा चल रही है। ऐसे में अब देखना यह होगा क्या प्रकाश आंबेडकर इसपर अपनी सहमति देते है या नहीं।