salman khan, bandra, galaxy aparments
सलमान खान के घर पर फायरिंग

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. बॉलीवुड सुपरस्टार और हिंदी फिल्मों के ‘सुल्तान’ सलमान खान (Salman Khan) के मुंबई स्थित आवास के बाहर गोलीबारी मामले में अब एक बड़ी जानकारी सामने आई है। जहाँ इस बात अब तक गोली चलने वाले दोनों आरोपियों को पुलिस ने दबोच लिया है। वहीँ एक नयी अपडेट के अनूसार सलमान के घर के बाहर गोलीबारी की जिम्मेदारी का दावा करने वाले फेसबुक पोस्ट का IP (इंटरनेट प्रोटोकॉल) पता पुर्तगाल का होना पता चला है। ऐसे में एनी मीडिया चैनलों के सूत्रों की मानें तो हमले की साजिश अमेरिका में रची गई थी। इस प्लान पर करीब बीते एक महीने से काम चल रहा था।

इस बाबत महाराष्ट्र पुलिस ने जानकारी दी किएक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी थी कि, प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि पुलिस को संदेह है कि बीते रविवार को जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई द्वारा कथित तौर पर फेसबुक पोस्ट अपलोड करने के लिए VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल किया गया था। गोलीबारी की जिम्मेदारी लेने संबंधी फेसबुक पोस्ट बीते रविवार सुबह करीब 11 बजे सामने आया था। इससे कुछ कुछ घंटे पहले सुबह करीब पांच बजे खान के आवास पर दो अज्ञात बाइक सवारों ने गोलियां चलाईं। अधिकारी ने कहा, ‘‘ फेसबुक पोस्ट का आईपी पता पुर्तगाल का पाया गया है। हम इसको सत्यापित कर रहे हैं।”

क्या है VPN

VPN एक कंप्यूटर और वीपीएन प्रदाता के स्वामित्व वाले दूरस्थ सर्वर के बीच एक डिजिटल संपर्क स्थापित करता है। व्यक्तिगत डेटा को कूटबद्ध करता है और IP पते को छिपाता है। उपयोगकर्ता को इंटरनेट पर वेबसाइट अवरोधकों (फायरवॉल्स आदि) को दरकिनार करने की अनुमति देता है।

सलमान को धमकी में क्या कहा गया
गौरतलब है कि हिंदी में लिखे गए पोस्ट में गोलीबारी को एक ‘घटना’ और ‘ट्रेलर’ बताया गया है। पोस्ट में लिखा गया, ‘‘हमने आपको केवल एक ट्रेलर दिखाया है ताकि आप हमारी ताकत को समझें और इसका न परखें। यह पहली और आखिरी चेतावनी है।” पता चला कि, शूटरों ने कुछ दिन पहले खान के बांद्रा स्थित आवास के बाहर रेकी की थी।

सलमान को ‘Y+’ प्लस श्रेणी की सुरक्षा
बता दें कि, सलमान को ‘Y+’ प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है, लेकिन गोलीबारी के बाद उनकी सुरक्षा में पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है। वहीं भी सलमान खान अपनी फिल्म की शूटिंग के लिए बाहर जाएंगे तो उस समय भी जरुरी सावधानी बरती जाएगी। इस बाबत विशेष सुरक्षा इकाई (SPU) का एक वाहन गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर तैनात रहेगा। एहतियातन अपार्टमेंट के बाहर स्थानीय पुलिस भी तैनात है और गश्त भी बढ़ा दी गई है।

जानकारी हो कि,खान के आवास के बाहर कथित तौर पर गोलीबारी करने वाले व्यक्ति समेत दो लोगों को गुजरात से गिरफ्तार किया गया है। दोनों को मुंबई पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने भुज से पकड़ा और उन्हें मुंबई लाया जा रहा है। इन गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान विक्की गुप्ता और सागर पाल के रूप में हुई है।