Ram Navami Procession in Murshidabad, west bengal
राम नवमी उत्सव (फोटो: पीटीआई)

विश्व हिंदू परिषद ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में राम नवमी उत्सव के दौरान हिंसा की घटना की निंदा करते हुए एनआईए से जांच कराने की मांग की है।

Loading

नई दिल्ली. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने बृहस्पतिवार को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में राम नवमी उत्सव के दौरान हिंसा की घटना की निंदा की और राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) से जांच कराने की मांग की। पश्चिम बंगाल पुलिस के अनुसार बुधवार को मुर्शिदाबाद के शक्तिपुर इलाके में एक शोभायात्रा निकाले जाने के दौरान हुए विस्फोट में एक महिला घायल हो गई। विहिप के संयुक्त महासचिव सुरेंद्र जैन ने घटना की निंदा की और आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के संरक्षण में हमले को अंजाम दिया गया।

उन्होंने दावा किया कि यह ‘आतंकवादी घटना’ थी और विस्फोट के मामले में एनआईए से जांच कराई जानी चाहिए। जैन ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपनी जनसभाओं से जहां शांति के लिए अपील कर रही थीं, वहीं राम नवमी पर दंगों की आशंका जता रही थीं। उन्होंने आरोप लगाया, “वास्तव में यह उकसाने और भड़काने का एक बहाना था।”

जैन ने कहा, “हम उच्च न्यायालय में जाएंगे और मांग करेंगे कि इस आतंकवादी हमले की जांच एनआईए से कराई जाए क्योंकि प्रशासन की मिलीभगत रही है और इसलिए वह अपने ही कृत्यों की जांच नहीं कर सकता।”

उन्होंने कहा कि विहिप घटना के खिलाफ राज्य भर में प्रदर्शन करेगी और राज्यपाल को ज्ञापन भी सौंपेगी। इस बीच, ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि मुर्शिदाबाद में हिंसा पूर्व-नियोजित थी। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोकसभा चुनाव से पहले हिंसा को अंजाम देने का आरोप लगाया।

बनर्जी ने रायगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक चुनावी रैली में कहा, “सब कुछ पूर्व नियोजित था। राम नवमी से एक दिन पहले मुर्शिदाबाद के पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) को हटा दिया गया ताकि आप (भाजपा) हिंसा कर सकें।”

मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि भाजपा से जुड़े ‘गुंडों’ ने जिले में पुलिस कर्मियों से मारपीट की। (एजेंसी)