Interstate gang busted for stealing diesel from petrol pumps

    Loading

    औरंगाबाद. औरंगाबाद ग्रामीण एसपी कार्यालय (Aurangabad Rural SP Office) के क्राइम ब्रांच (Crime Branch) ने महाराष्ट्र (Maharashtra),  गुजरात (Gujarat) और कर्नाटक (Karnataka) के पेट्रोल पंपों (Petrol Pumps) से लाखों लीटर डीज़ल (Diesel) चोरी कर डीजल ट्रक चालकों और मालिकों को बेचनेवाले गिरोह का भंडाफोड़ करने में कामयाबी हासिल की है। पुलिस ने इस मामले में डीजल चोरी करनेवाले टोली के 12 सदस्यों के अलावा चोरी किया हुआ डीजल खरीदने वाले ट्रक मालिक और चालक इस तरह कुल 14 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया। इन आरोपियों से पुलिस ने 4 ट्रक, चोरी किए डीजल से भरे 45 कैन सहित करीब 98 लाख रुपए का माल जप्त किया। 

    औरंगाबाद ग्रामीण की एसपी मोक्षदा पाटिल ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि तीन दिन पूर्व जिले के चिकलथाना क्षेत्र के चितेगांव शिवार में स्थित बीपीसीएल के पेट्रोल पंप से अज्ञात चोरों ने 3 लाख 45 रुपए का डीजल चुराया था। इस घटना को लेकर पेट्रोल पंप मालिक प्रदीप राठोड ने दी शिकायत पर चिकलथाना थाने में  मामला दर्ज किया गया था। इस मामले को एसपी मोक्षदा पाटिल ने गंभीरता से लेकर मामले की जांच क्राइम ब्रांच के सौंपी। पीआई भागवत फुदे के मार्गदर्शन में जांच शुरु करने पर पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि पेट्रोल पंप से डीजल चोरी की घटना को उस्मानाबाद जिले के लक्ष्मीपेढी, तेरखेडा तहसील वाशी निवासी रामा मान्या पवार के टोली ने अंजाम दिया। पुलिस को पता चला कि रामा पवार की टोली महाराष्ट्र और अन्य राज्यों के कई पेट्रोल पंपों से प्लास्टिक के हैंडपंप से डीजल की चोरी करने के बाद उसका इस्तेमाल उनके द्वारा गुजरात के तापी से उस्मानाबाद तक के रेत यातायात के लिए इस्तेमाल करनेवाले ट्रकों में करते है। साथ ही बचा हुआ डिजल अन्य ट्रक मालिकों को बेचते थे। 

    राष्ट्रीय महामार्ग-52  पर जाल बिछाकर टोली का किया भंडाफोड़

    एसपी मोक्षदा पाटिल ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि टोली के कुछ सदस्य रेत से भरे ट्रक जिले के कन्नड थाना क्षेत्र में स्थित टोल नाके पर आने वाले है। इसी जानकारी पर क्राइम ब्रांच पुलिस ने जाल बिछाया। तभी पुलिस को रेती से भरे तीन ट्रक आते हुए नजर आए। पुलिस ने उन ट्रकों को रोककर पूछताछ करने पर ट्रक में सवार 12 आरोपी घबरा गए। पुलिस ने ट्रकों की तलाशी लेने पर वह ट्रक रेत से भरे हुए थे। उन ट्रकों में प्लास्टिक के अंदाजन 35 से 40 लीटर क्षमता के अलग-अलग रंगों के डीजल से भरे हुए 45 कैन और 40 कैन खाली पाए गए। उन सभी आरोपियों से पूछताछ करने पर उन्होंने चितेगांव के पेट्रोल पंप से चुराया हुआ डीजल इन ट्रकों में भरने की जानकारी दी। बचा हुआ डीजल वे उस्मानाबाद जिले के येरमाला निवासी विनोद बारकुल और रोहित मोरे को बेचनेवाले है। यह दोनों आरोपी  डीजल खरीदने के लिए झाल्टा फाटा पर रुके होने की जानकारी चोरों ने पुलिस को दी। पुलिस ने इसी जानकारी पर झाल्टा फाटा पर जाल बिछाकर चोरी का डीजल खरीदने आए उन दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया। 

    आरोपियों में अधिकतर चालक और क्लिनर 

    एसपी मोक्षदा पाटिल ने बताया कि पेट्रोल पंपों से डीजल चुरानेवाले टोली में सभी ट्रक चालक और क्लिनर शामिल है।  यह सभी आरोपी रात के समय पेट्रोल पंपों के टंकियों में पाइप डालकर प्लास्टिक के हैंड पंप से डीजल चुराते थे। इन आरोपियों की पहचान ट्रक चालक 35 वर्षीय धनाजी महादेव पोल, रमा सुबराव काले, गुलाब उर्फ गुलब्या गणपु काले, दशरथ लक्ष्मण काले, रामा पन्या पवार, उध्दव शिंदे, गणेश कालू पवार, लक्ष्मण पन्या पवार, विकास मच्छिन्द्र काले, राजेन्द्र शहाजी काले, नितिन बापू पवार, किरण अर्जुन काले सभी उस्मानाबाद जिले के निवासी है। 

    98 लाख रुपए का माल जप्त 

    पुलिस ने इन सभी टोली के सदस्यों से कुल 4 ट्रक, 1540 लीटर डीजल, डीजल निकालने के लिए इस्तेमाल किए जानेवाले तीन डीजल हैंडपंप, 8 मोबाइल हैंडसेट इस तरह कुल 98 लाख 49 हजार 420 रुपए का माल जप्त किया। पुलिस ने इन आरोपियों से महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक के पेट्रोल पंपों से डीजल चोरी करने के 36 मामले उजागर किए। इस टोली ने महाराष्ट्र के जालना, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, अकोला, अमरावती, जलगांव, धुलिया, नाशिक, अहमदनगर जिले के पेट्रोल पंपों से डीजल चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया। एसपी मोक्षदा पाटिल ने बताया कि इस टोली का मुखिया रामा पवार पर राज्य के कई जिलों में डकैती, घर में सेंधमारी के 27 मामले दर्ज है।

    इन्होंने की कार्रवाई 

    डीजल चोरी करनेवाले टोली का पर्दाफाश करने की कार्रवाई एसपी मोक्षदा पाटिल के मार्गदर्शन में स्थानीय क्राइम ब्रांच के पीआई भागवंत फुंदे, पीएसआई संदीप सोलंके, गणेश राउत, सहायक फौजदार सैयद जिया, वसंत लटपटे, हेड कांस्टेबल श्रीमंत भालेराव, धीरज जाधव, विक्रम देशमुख, नामदेव सिरसाठ, बालू पाथ्रीकर, किरण गोरे, प्रमोद खांडे भराड, संजय देवरे, शेख नदीम, वाल्मिक निकम, संजय भोसले, राहुल पगारे, नरेन्द्र खंदारे, योगेश तरमाले, ज्ञानेश्वर मेटे, बाबासाहब नवले, जीवन घोलप ने पूरी की।