Smart signal started in Aurangabad

    औरंगाबाद. औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड यानी एएससीडीसीएल ने जालना रोड़ पर स्थित हाईकोर्ट चौक में  औरंगाबाद शहर का प्रथम स्मार्ट सिग्नल मंगलवार को कार्यान्वित हुआ। मनपा कमिश्नर तथा स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय के मार्गदर्शन में शहर में एएससीडीसीएल ने स्मार्ट सिग्नल लगाने  का काम हाथ में लिया है। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने मुंबई में वरली में किए हुए प्रयोग के चलते यह उपक्रम प्रेरित हुआ है। प्रशासक पांडेय ने कहा कि स्मार्ट सिग्नल सिर्फ शहर के सुंदरता बढ़ाने उद्देश्य से नहीं, बल्कि सड़क सुरक्षा सुधारने में कारगर साबित होगा। 

    एएससीडीसीएल के प्रोजेक्ट एसोसिएट रुषिकेश इंगले ने कहा कि स्मार्ट सिग्नल की दृश्यमानता काफी बेहतर है। इंगले ने कहा कि वाहन चालक 150 मीटर से यातायात के सिग्नल के लाइट देख पाएंगे। दूर से सिग्नल के लाइट देखकर अपने वाहन की रफ्तार तय करेंगे। स्मार्ट सिग्नल में एक पोल है जो कमान की तरह सड़क पर आता है, जिसे एलइडी लाइट लगे हुए हैं। यह एलईटी लाइट ट्रैफिक सिग्नल के सिंक्रोनाईजेशन में प्रकाशित होते है। 

    कई जगह स्मार्ट सिग्नल लगाने का निर्णय 

    एएससीडीसीएल ने जालना रोड, जलगांव रोड, बीड बाईपास तथा वीआईपी रोड के जंक्शन पर स्मार्ट सिग्नल लगाने का निर्णय लिया है। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण शिंदे तथा उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्कल शिवम के मार्गदर्शन में इस प्रकल्प को गति दी जा रही है।