kia
Pic: Twitter

    नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार किआ इंडिया (Kia India) देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने के लिए अब  पूरी तरह तैयार है और उसने नए EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के लिए अब से ऑर्डर बुकिंग खोल दी है। इस बाबत, ग्राहक रु.3 लाख की टोकन राशि पर ऑल-इलेक्ट्रिक को बुक कर सकते हैं और भारत के 12 शहरों के 15 चुनिंदा डीलरशिप के माध्यम से विशेष रूप से इसे बेचा जाएगा। 

    ऐसे में ग्राहक EV6 को कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। नई EV6 इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित है, जो ब्रांड की भविष्य की इलेक्ट्रिक कारों की रेंज का आधार बनेगी। कंपनी द्वारा इसे भारत में लाने की योजना की घोषणा करने से पहले ही, हमने आपको सभी जानकारी देने के के लिए इसे विशेष रूप से चलाया था। नई इलेक्ट्रिक कार 2 जून, 2022 को बिक्री के लिए आ जाएगी।

    कंपनी ने एक बयान में कहा कि EV6को तीन लाख रुपये की आरंभिक राशि देकर बुक किया जा सकता है। किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ते जिन पार्क ने कहा, “भारत का वाहन उद्योग परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है और इसमें सबसे आगे है किआ।” 

    क्या है गाडी खासियतें 

    EV6 बिजली चालित वाहनों के लिए समर्पित मंच ‘द इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP)’ पर आधारित है। EV6 एक बार में पूरी चार्ज होने पर 528 किलोमीटर तक चल सकती है और महज 5.2 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति ले सकती है। EV6 को अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग मिलती है और 350KWh चार्जर का उपयोग करके केवल 18 मिनट में मॉडल को 10-80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है. EV6 दो-तरफ़ा तकनीक का उपयोग करके अन्य उपकरणों को शक्ति प्रदान करने में भी सक्षम है.

    शानदार फीचर्स

    साथ ही अगर फीचर्स की बात करें तो किआ EV6 में डुअल 12।3-इंच कर्व्ड डिस्प्ले, 14 स्पीकर के साथ मेरिडियन साउंड सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) हेड-अप डिस्प्ले, पावर्ड टेलगेट, साथ ही एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) मिलता है।

    बिकेंगी सिर्फ इतनी EV6 

    गौरतलब है कि इस साल भारत में EV6 की केवल 100 इकाइयां ही बेची जाएंगी जिन्हें पूर्ण रूप से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में लाया जाएगा। यह आयातीत मॉडल देश में अगले हफ्ते उतारा जाएगा।