Photo- Toyota India
Photo- Toyota India

    Loading

    दिल्ली: ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में कई कंपनियों की ओर से भविष्य की कारों और टेक्नोलॉजी को दिखाया जा रहा है। इसी बीच, जापान की कार मेन्युफॅक्चरिंग कंपनी टोयोटा की लग्जरी कार लेक्सस की ओर से भी इलेक्ट्रिक कारों को दिखाया गया है। टोयोटा के लेक्सस की यह कार सुपरकार की तरह मात्रा 3 सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ़्तार हासिल कर लेती है। इलेक्ट्रिक कार होने के बाद भी यह मौजूदा सुपरकारों से काफी बेहतरीन कार है। लेक्सस की एलएफ-जेड कार का डिजाइन भी खास है।

    नेक्स्ट जनरेशन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम को भी इस्तेमाल

    टोयोटा कंपनी जिन कारों को साल 2025 से पेश करना शुरु करेगी उनमें इस इलेक्ट्रिक कार की झलक दिखाई देगी। कार और ड्राइवर के बीच संपर्क के लिए टोयोटा ने लेक्सस की नेक्स्ट जनरेशन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम को भी इस्तेमाल किया है। आराम के मामले में टोयोटा की यह कार काफी बेहतर साबित हो सकती है।

    Photo- toyota India
    Photo- toyota India

    ड्राइवर और को पैसेंजर्स होंगे ज्यादा रिलैक्स

    इसमें कार में बैठने के बाद ड्राइवर और को पैसेंजर्स को ज्यादा रिलैक्स मिलेगा। अन्य कारों के मुकाबले इसकी सेंटर ऑफ ग्रेविटी भी बेहतर है जिससे कार चलाने के दौरान बेहतरीन अनुभव मिलता है। टोयोटा की इस कार की लंबाई  4880 एमएम है और चौड़ाई की बात करें तो यह 1960 एमएम चौड़ी, 1600 एमएम ऊंची है। इसका व्हीलबेस भी 2950 एमएम का है। टोयोटा की यह कार आने वाले भविष्य में सभी करो को टक्कर दे सकती है।