Photo- Maruti Suzuki India
Photo- Maruti Suzuki India

    Loading

    दिल्ली: देश में हो रहे ऑटो क्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में इलेक्ट्रिक कारो ने अपना दमखम दिखा दिया पर देश की बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti suzuki) ने भी ऑटो एक्सपो में कई बेहतरीन कारों को पेश किया गया है। इनके साथ ही कंपनी की ओर से कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा (Brezza) का सीएनजी वर्जन का भी अनावरण किया गया है। मारुति (Maruti suzuki) की ओर से ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में सीएनजी ब्रेजा (Brezza) को प्रसेन्ट किया गया है। मारुती सुजुकी (Maruti suzuki) जल्द ही सीएनजी वैरिएंट वाली ब्रेजा (Brezza) को लॉन्च कर सकती है। हालांकि अभी इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

    सीएनजी रिफिल पाइंट को पेट्रोल रिफिल पाइंट के साथ दिया

    मारुति सुजुकी (Maruti suzuki) ब्रेजा (Brezza) सीएनजी और पेट्रोल वैरिएंट के डिज़ाइन या किसी भी फीचर में किसी भी तरह से कोई बदलाव नहीं है। सिर्फ सीएनजी रिफिल पाइंट को पेट्रोल रिफिल पाइंट के साथ दिया गया है। पेट्रोल और सीएनजी वैरिएंट में सिर्फ कार की विंडशील्ड और पीछे के शीशे पर सीएनजी के स्टीकर से कार में फर्क देखा जा सकता है। इसके अलावा सीएनजी सिलेंडर को ब्रेजा (Brezza) की डिग्गी में एडजस्ट किया गया है। 

    इंजन में भी ज्यादा बदलाव नहीं किया

    मारुती सुजुकी (Maruti suzuki) से मिली जानकारी के अनुसार एसयूवी कार के इंजन में भी ज्यादा बदलाव नहीं किया है। फिलहाल पेट्रोल वैरिएंट वाली ब्रेजा (Brezza)  की एक्स शोरुम कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरु होती है। सीएनजी वैरिएंट की बात करें तो अभी इसकी जानकारी कंपनी की ओर से नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद है कि पेट्रोल वैरिएंट के मुकाबले सीएनजी वैरिएंट वाली ब्रेजा (Brezza) की एक्स शोरुम कीमत 70 से 80 हजार रुपये ज्यादा हो सकती है। मौजूदा पेट्रोल वैरिएंट में जो 1.5 लीटर का इंजन दिया जाता है। उसी इंजन के साथ थोड़े तकनीकी बदलाव करने के बाद सीएनजी के साथ ब्रेजा (Brezza) को लॉन्च किया जाएगा। हालाँकि मारुती सुजुकी (Maruti suzuki) इसे अगले 5 से 6 महीने के अंदर बाजार में लाएगी।