azad-engineering-ipo-allotment-sachin-tendulkar-has-invested

Loading

नई दिल्ली: क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के निवेश (Investment) वाली कंपनी आजाद इंजीनियरिंग आईपीओ (Azad Engineering IPO) का आज अलॉटमेंट होने वाला है। यह कंपनी एयरोस्पेस कंपोनेंट और टर्बाइन बनाती है। अगर आपने इस आईपीओ में अप्लाई किया है तो बेहद आसान तरीके से चेक कर सकते हैं कि आपको शेयर अलॉट हुआ या नहीं? 

5 करोड़ रुपये निवेश

दिग्गज क्रिकेटर ने इस साल मार्च में आजाद इंजीनियरिंग में 5 करोड़ रुपये का निवेश किया था। आईपीओ से पहले कंपनी ने Stock Split और बोनस के तहत शेयर बांटे थे। इसके बाद अब सचिन के पास कंपनी के 4,38,210 शेयर हैं। IPO के अपर प्राइस बैंड के हिसाब से देखें तो सचिन के पास मौजूदा समय में करीब 23 करोड़ रुपये के शेयर हैं।  अगर स्टॉक एक्सचेंजों पर आईपीओ की लिस्टिंग होती है तो सचिन तेंदुलकर और मालामाल हो जाएंगे।

सचिन के अलावा कई इंवेस्टर

आजाद इंजीनियरिंग कंपनी में सचिन के अलावा कई इंवेस्टर है। इनमें स्टार प्लेयर पीवी सिंधु, साइना नेहवाल और वीवीएस लक्ष्मण भी हैं। बताया जा रहा है कि इन तीनों ने भी एयरोस्पेस कंपोनेंट और टर्बाइन बनाने वाली कंपनी में 1-1 करोड़ रुपये इन्वेस्ट किए हैं। आजाद इंजीनियरिंग कंपनी ने आईपीओ के लिए 499-524 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है।

नहीं बेचे जायेंगे सचिन तेंदुलकर शेयर 

आपको बता दें कि कंपनी का आईपीओ 740 करोड़ रुपये का है। कंपनी की शेयर बाजार में लिस्टिंग 28 दिसंबर को होने वाली है। 740 करोड़ में 240 करोड़ रुपये का फ्रेश इक्विटी इश्यू और 500 करोड़ रुपये का ऑफर फोर सेल (OFS) है। ओएफएस के तहत प्रमोटर राकेश चोपदार, निवेशक पीरामल स्ट्रक्चर्ड फंड और डीएमआई फाइनेंस हिस्सेदारी बेची जाएंगी।  कंपनी के प्रमोटर बताया कि आईपीओ में सचिन तेंदुलकर शेयर नहीं बेचे जायेंगे।

आज़ाद इंजीनियरिंग 

आज़ाद इंजीनियरिंग एयरोस्पेस और रक्षा, ऊर्जा और तेल और गैस उद्योगों में वैश्विक मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) को उत्पादों की आपूर्ति करती है। कंपनी के ग्राहकों में जनरल इलेक्ट्रिक, हनीवेल इंटरनेशनल इंक, मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज, सीमेंस एनर्जी, ईटन एयरोस्पेस और मैन एनर्जी सॉल्यूशंस एसई शामिल हैं।