tata

    नई दिल्ली. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार केंद्र सरकार अपनी विमानन कंपनी ‘एयर इंडिया’ (Air India) को बृहस्पतिवार यानी आज 27 जनवरी को टाटा समूह (Tata  Group) को सौंप सकती है। गौरतलब है कि करीब 69 साल पहले समूह से विमानन कंपनी लेने के बाद उसे अब एक बार फिर वापस टाटा समूह को सौंपा जा रहा है। इस बाबत अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

    गौरतलब है कि देश की मोदी सरकार सरकार ने प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के बाद बीते 8 अक्टूबर को 18,000 करोड़ रुपये में एयर इंडिया को टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को बेच दिया था। बता दें कि यह टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी की अनुषंगी इकाई है। वहीं बीते बुधवार को आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पता चला है कि सभी औपचारिकताएं पूरी होने के करीब हैं। जिसके चलते अब एयर इंडिया को आज यानी बृहस्पतिवार को समूह को सौंप दिए जाने की अपार संभावना है।

    लेकिन इन सबके बीच अब दो एयरलाइन पायलट यूनियन, इंडियन पायलट गिल्ड (IPG) और इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन (ICPA) ने एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक विक्रम देव दत्त को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। इसका कारण पायलटों की बकाया राशि पर कई कटौतियों और वसूली का अनुमान भी लगाया गया है। इसके अलावा दो अन्य यूनियनों ने अपनी उड़ानों से ठीक पहले हवाई अड्डों पर चालक दल के सदस्यों के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) मापने के लिए कंपनी के 20 जनवरी के आदेश का भी विरोध किया है। लेकिन फिलहाल आज ‘एयर इंडिया’ वापस अपने पुराने कर्ता-धर्ता यानी टाटा समूह को सौंपी हजा सकती है।