ULIPs

    Loading

    मुंबई: बेहतर रिटर्न की चाहत रखने वाले निवेशकों (Investors) में परंपरागत जीवन बीमा योजनाओं (Traditional Life Insurance Plans) की तुलना में यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIPs) ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि यूलिप में अन्य परंपरागत बीमा प्लान्स से अधिक रिटर्न मिल रहा है। यूलिप बीमा सुरक्षा के साथ-साथ निवेशित पूंजी पर ग्रोथ यानी धन सृजन (Wealth) का दोहरा लाभ प्रदान करते हैं। इसके अलावा आंशिक निकासी, स्विचिंग, टॉप-अप इत्यादि जैसे लचीले फायदे भी मिलते हैं। यूलिप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे टैक्स बचत (Tax Saving) में भी सहायक हैं। इनमें किया गया निवेश (प्रीमियम राशि) और मैच्योरिटी पर प्राप्त रिटर्न (Return) दोनों टैक्स मुक्त हैं। हालांकि मार्केट लिंक्ड होने के कारण इनमें थोड़ा जोखिम भी होता है। बीमा कंपनियां यूलिप की राशि को इक्विटी, डेब्ट या दोनों में संतुलित रूप से निवेश कर अधिक रिटर्न हासिल करने की कोशिश करती हैं, परंतु इक्विटी आधारित यूलिप में ही ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। यूलिप फंडों का प्रबंधन भी म्यूचुअल फंडों की तरह अनुभवी कोष प्रबंधकों द्वारा किया जाता है। 

    यूलिप लेने से पहले निवेशक को यह ध्यान में रखना चाहिए कि यूलिप में परंपरागत और टर्म बीमा योजनाओं की तुलना में कम इंश्योरेंस कवर मिलता है, क्योंकि प्रीमियम का एक छोटा हिस्सा लाइफ कवर के लिए और दूसरा बड़ा हिस्सा, निवेशक द्वारा चयनित इक्विटी या डेब्ट में किया जाता है।

    भारती अक्सा, SBI लाइफ ने दिया शानदार प्रतिफल

    विभिन्न कंपनियों की यूलिप योजनाओं का प्रदर्शन देखा जाए तो लार्जकैप कैटेगरी का रिटर्न काफी अच्छा रहा है। 3 साल में औसत वार्षिक रिटर्न (CAGR) 12.13% और 5 साल में 10.62% रहा है। जबकि 10 साल में 13% का शानदार वार्षिक रिटर्न प्राप्त हुआ है। इस कैटेगरी में 10 साल में भारती अक्सा लाइफ (Bharti Axa Life Insurance) ग्रो मनी प्लस ने 15.91% का सबसे अच्छा रिटर्न प्रदान कर अपने निवेशकों को मालामाल किया है। 5 साल में भी भारती अक्सा 13% रिटर्न के साथ टॉप पर है। जबकि 3 साल में 14.96% का सबसे बढ़िया रिटर्न फ्यूचर जेनराली लाइफ (Future Generali Life Insurance) के फ्यूचर पेंशन एक्टिव फंड ने दिया है। एसबीआई लाइफ (SBI Life Insurance) का इक्विटी पेंशन फंड भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। एसबीआई इक्विटी पेंशन फंड ने 10 वर्षों में 14.11% का वार्षिक प्रतिफल देकर अपने निवेशकों की अच्छी वेल्थ बनाई है। दो वर्षों में तो इसका औसत रिटर्न 28% से भी अधिक रहा है। 

    पीएनबी मेटलाइफ ने दिया 14% का बढ़िया रिटर्न

    बैलेंस्ड यूलिप फंड कैटेगरी का 3 साल में औसत वार्षिक रिटर्न (सीएजीआर) 8.26% रहा है। सबसे अच्छा 14% का रिटर्न पीएनबी मेटलाइफ (PNB Metlife India Insurance) के बैलेंस अपॉर्चुनिटीज फंड ने दिया है। जबकि 10% से अधिक का रिटर्न देने वालों में एलआईसी (LIC), एसबीआई लाइफ, इंडियाफर्स्ट लाइफ (IndiaFirst  Life), टाटा एआईए लाइफ (Tata Aia Life) और एक्साइड लाइफ (Exide Life Insurance) शामिल हैं। इस कैटेगरी में 5 साल में औसत वार्षिक रिटर्न 7.36% रहा है, लेकिन 10 साल में औसत रिटर्न 9.73% प्राप्त हुआ है। इस कैटेगरी में टाटा एआईए लाइफ के होल लाइफ स्टेबल ग्रोथ फंड ने 5 और 10 साल में क्रमश: 10.34% और 11.78% का बढ़िया रिटर्न दिया है।

    दीर्घकालिक जीवन लक्ष्यों के लिए उपयुक्त

    ‘यूलिप’ आपके दीर्घकालिक जीवन लक्ष्यों (Long Term Goals) जैसे कि बच्चों की उच्च शिक्षा, बच्चों की शादी या रिटायरमेंट लाइफ के लिए धन की जरूरत को पूरा करने के लिए पसंदीदा विकल्पों में से एक है। लिहाजा आप अपनी भावी वित्तीय जरूरत के अनुसार चाइल्ड, पेंशन या अन्य कोई यूलिप योजना का चयन कर सकते हैं।