File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: महंगाई की मार भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर पड़ी है। पूरी दुनिया महंगाई के नक्शे पर है। लेकिन भारत इस नक्शे में सबसे ऊपर है या सबसे नीचे? इसका मतलब यह नहीं है कि हमारा अपना देश महंगाई की आग में झुलस रहा है, बल्कि दुनिया की कई अर्थव्यवस्थाओं पर भारी बोझ पड़ रहा है। आइए देखें कि इस विश्व रैंकिंग में भारत का क्या स्थान है… 

भारत दूसरे देशों की तुलना में खुशहाल 

लेकिन सांख्यिकीय रूप से, भारत मुद्रास्फीति रैंकिंग में सबसे नीचे है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि वह जो आग लेता है वह थोड़ा कम होने वाला है। लेकिन देखते हैं आंकड़े क्या कहते हैं। वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (सांख्यिकी की दुनिया) के आंकड़ों में ऐसी तस्वीर पेश की गई है कि भारत दूसरे देशों की तुलना में खुशहाल है। यह उतार-चढ़ाव का ग्राफ वार्षिक मुद्रास्फीति के आंकड़ों से तैयार किया गया है। वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स के एक हालिया पूर्वानुमान के अनुसार, भारत अच्छे आर्थिक स्वास्थ्य में प्रतीत होता है क्योंकि 2023 में मंदी की संभावना 0% है। हालाँकि, यूनाइटेड किंगडम मंदी के उच्च जोखिम का सामना कर रहा है क्योंकि संभावना 75% है।

मंदी की संभावना वाले देश 70% पर न्यूजीलैंड

जिन अन्य देशों में मंदी की संभावना कम होने की उम्मीद है, उनमें इंडोनेशिया में 2%, सऊदी अरब में 5%, चीन में 12.5%, ब्राजील में 15%, स्विट्जरलैंड में 20% और स्पेन में 25% शामिल हैं। इस बीच, मेक्सिको में 27.5%, दक्षिण कोरिया में 30%, जापान में 35% और रूस में 37.5% की संभावना है। यूके के अलावा, मंदी के उच्च जोखिम वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया में 40%, दक्षिण अफ्रीका में 45%, फ्रांस में 50%, कनाडा, इटली और जर्मनी में 60% और संयुक्त राज्य अमेरिका में 65% शामिल हैं। मंदी की उच्चतम संभावना वाले देश 70% पर न्यूजीलैंड हैं। आर्थिक परिदृश्य को नेविगेट करने के लिए सूचित निर्णय लेने में व्यवसायों और निवेशकों के लिए ये पूर्वानुमान महत्वपूर्ण हैं।