Tax Saving Plan, Financial Year
टैक्स सेविंग प्लान (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत बिजनेस डेस्क: जैसा कि, हम जानते है इस मार्च 2024 वाले फाइनेंशियल ईयर (Financial Year 2024) के खत्म होते ही एक अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर 2025 की शुरुआत होने जा रही है। इस नए फाइनेंशियल ईयर में बजट की घोषणा की मुताबिक कुछ टैक्स स्लैब के नियम (Tax Slab Rules) जुड़ सकते है। वहीं पर अगर आपने अब तक के इन दिनों में सैलरी के लिए निवेश नहीं किया है तो आपको कटौती का सामना करना पड़ सकता है इससे बचने के लिए आपको उन तरीकों के बारे में जानना जरूरी है इसके जरिए टैक्स सेविंग (Tax Saving)कर सकते है।

टैक्स सेविंग के इन तरीकों जानना जरूरी

यहां पर अपनी सैलरी का निवेश सुनिश्चित करने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकती हैं जो इस प्रकार है..

1- HRA (House Rent Allowance)

हर कर्मचारी की सैलरी में कई खर्चों और मदों को शामिल किया जाता है उसमें ही कंपनी की ओर से घर और आवास के खर्च के रूप में हाउस रेंट अलाउंस (HRA)दिया जाता है। अगर यह आपके वेतन में शामिल है तो आप इसका प्रूफ इनकम टैक्स को देकर टैक्स से छूट पा सकते है। 

2- LTA (Leave Travel Allowance)

कर्मचारी होने के नाते आपको कंपनी ट्रेवेल कॉस्ट को कम करने लिए LTA देती है इसमें फैमिली के साथ आने वाले इस अलाउंस में क्लेम करने के लिए यात्रा से जुड़े दस्तावेजों को प्रोवाइड करना अच्छा होता है। यह भत्ता कर्मचारी को कम दूरी की यात्रा के लिए दिया जाता है। 

3- EPF (Employee Providend Fund) 

इसमें कर्मचारी की सैलरी और नियोक्ता का योगदान टैक्स छूट के भीतर आता है। इस पर जो ब्याज आपको मिलता है उसे टैक्स छूट के दायरे में रखा जाता है। आयकर के नियम 80 C के तहत सालाना 1.5 लाख रूपए की टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है।

4- फूड कूपन (Food Coupon)

इसके तहत कर्मचारियों को सालाना टैक्स 26400 रूपए तक की छूट दी जाती है। कंपनी के मालिक इसे फूड वाउचर की तरह फेश करते है। अगर आप कंपनी की कैंटीन में खाना खाते है तो हर दिन 50 रूपए के फूड पर सालाना 26400 रूपए तक की छूट का दावा कर सकते है। 

5- एजुकेशन अलाइउंस 

कर्मचारी होने के नाते आपकी सैलरी में मिल रहे एजुकेशन अलाउंस का फायदा भी बच्चों की पढ़ाई के लिए उठा सकते है। आपके बच्चे की शिक्षा के खर्च के लिए प्रति बच्चा 100 रूपए प्रतिमाह की कटौती की जाती है। यह सभी टैक्स छूट के भीतर आता है।

 6- मोबाइल बिल रिम्बर्समेंट

कर्मचारियों को कंपनी के नियोक्ता काम से जुड़े कॉल और इंटरनेट यूज पर मोबाइल बिल रिम्बर्समेंट कर सकते है। इसके अधीन छूट पाने के नियम है। 

7-ईधन रिम्बर्समेंट

कंपनी के कर्मचारियों को नियोक्ता की ओर से पेट्रोल और डीजल के खर्च के कवर के लिए रिम्बर्समेंट की सुविधा दी जाती है। जो भी इस टैक्स के अधीन आता है। 

8-यूनिफॉर्म अलाउंस

कंपनी के मालिक के ओर से कर्मचारियों को कंपनी की ड्रेस की लागत और रखरखाव को कवर करने के लिए भत्ता दिया जाता है। इसे भी टैक्स छूट के दायरे में रखा जाता है।

9-बुक और मैगजीन 

इसमें आप अपने क्षेत्र से जुड़े बुक, मैगजीन और न्यूजपेपर कवर को खरीदने के लिए टैक्स छूट पर दावा कर सकते है। इसका लाभ उठाने के लिए खर्च का प्रूफ देना जरूरी है।

10-गिफ्ट वाउचर

कंपनी के मालिक की ओर से गिफ्च वाउचर जो दिए जाते है उसके अधीन भी टैक्स छूट दिए जाते है। इसका कुल मूल्य सालाना 5000 रूपए से अधिक नहीं मान्य होता है।

11- स्टैंडर्स डिडक्शन

बजट 2018 में इस मानक कटौती को शुरू किया गया था इसके तहत सकल वेतन से 50 हजार टैक्स देनदारी कम हो जाती है।