File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: केंद्र और राज्य सरकारें (Central Govt & State Govt) आम नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं (Scheme) लागू कर रही हैं। इसका फायदा उठाकर आप बचत कर सकते हैं और एक बड़ा फंड (Big Fund) तैयार कर सकते हैं। गरीब, वंचित और मेहनती परिवारों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए राज्य और केंद्र सरकारें एक के बाद एक योजनाएं लागू कर रही हैं। इसकी एक ऐसी योजना है जहां आप मात्र 500 रुपये निवेश कर अपना और परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) स्कीम लॉन्च की है। इस योजना की परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है। लेकिन आप 5-5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं। पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) स्कीम सरकार की बेहतरीन योजनाओं में से एक है, जो लंबे समय में आपके करोड़ों रुपए बचा सकती है। इस योजना की खासियत यह है कि पीपीएफ (PPF) श्रेणी की निवेश योजना है। यानी आपको निवेश, ब्याज और निकासी पर कोई टैक्स नहीं देना होता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड भारत में सबसे लोकप्रिय बचत योजनाओं में से एक है जहां आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न (Garuented Return) होगा।

    निवेश और ब्याज दरें

    इस सरकारी योजना में आप सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं, जिसे अब बढ़ाकर 3 लाख रुपये करने की मांग की जा रही है। इसमें आपको कम से कम 500 रुपये का निवेश करना होगा। फिलहाल इस स्कीम पर 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है, जो पिछले 10 साल में स्कीम की सबसे कम ब्याज दर है। हालांकि, पॉलिसी रेट में बढ़ोतरी के बाद अब पीपीएफ की ब्याज दर में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

    File Photo

    पीपीएफ खाता कैसे खोलें?

    अगर आप भी सरकार की पीपीएफ योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस योजना के तहत बैंक खाता (Bank Account) खुलवाना होगा। इसके अलावा, आप जिस बैंक में आपका खाता है, उस बैंक की वेबसाइट पर लॉग इन करके घर बैठे आराम से पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

    पीपीएफ खाता ऑनलाइन खोलने की प्रक्रिया ये है…

    1. नेटबैंकिंग पोर्टल में लॉग इन करें
    2. पीपीएफ खाता खोलने के विकल्प का चयन करें।
    3. अपनी पसंद का खाता चुनें, मेजर या माइनर।
    4. मांगी गई जानकारी सही-सही भरें।
    5. इसके बाद निवेश राशि दर्ज करें।
    6. इसके बाद या तो आपसे ट्रांजैक्शन पासवर्ड या ओटीपी मांगा जाएगा।
    7. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका पीपीएफ अकाउंट बन जाएगा।
    8. आपने जो भी जानकारी भरी है उसका प्रिंट आउट ले लें।
    9. कई बार आपको केवाईसी के साथ उपरोक्त विवरण बैंक में जमा करना होता है।