petrol
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली/पुणे. जहाँ एक तरफ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कल यानी 21 मई को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम करने की घोषणा की। वहीं इस टैक्स में कमी के बाद अब पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो गई। 

    अब इस बढ़ती महंगाई से त्रस्त आम आदमी को सरकार के इस फैसले थोड़ी राहत मिलने की भी उम्मीद है। वही अब आज रविवार के लिए सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट भी जारी कर दिए हैं।

    इस बदले हुए रेट के बाद आज रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। हालाँकि इससे पहले सरकारी तेल कंपनियों ने मार्च-अप्रैल में पैसे-पैसे करके पेट्रोल और डीजल के दाम 10.20 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिए थे। लेकिन अब अब नए रेट के हिसाब से एक बार से कीमतें फरवरी महीने के स्तर पहुंच गई हैं। इसके साथ ही क्रूड ऑयल की कीमतें 110 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बनी हुई हैं। आज रविवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल 112 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर ट्रेड कर रहा है।

    ये हैं आज के नए रेट 

    शहर

    पेट्रोल

    डीजल

    दिल्ली

    96.72

    89.62

    मुंबई

    111.35

    97.28

    कोलकाता

    106.03

    92.76

    चेन्नई

    102.63

    94.24

     

     

    घरेलु LPG सिलेंडर पर भी सब्सिडी

    गौरतलब है कि इसके साथ ही सरकार ने घरेलु LPG सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की भी घोषणा की। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 गैस सिलेंडरों पर यह सब्सिडी दी जाएगी। ऐसे में सब्सिडी मिलने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम वजन वाले रसोई गैस सिलेंडर की प्रभावी कीमत घटकर 803 रुपये हो जाएगी। अभी दिल्ली में एक LPG सिलेंडर 1,003 रुपये की कीमत में मिलता है। लाभार्थियों को यह सब्सिडी उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी जिससे सिलिंडर की प्रभावी कीमत सामान्य सिलिंडर से 200 रुपये कम रहेगी। 

    रोज सुबह 6 बजे बदलती है कीमतें  

    गौरतलब है कि अब प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही इनकी नई दरें लागू हो जाती हैं। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम अब लगभग दोगुना हो जाता है। 

    इन्हीं मानकों के आधार पर पर अब पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। वहीं डीलर-पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में अर्जित करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल-डीजल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह सारी कॉस्ट भी जुड़ती है।

    क्या है आपके शहर में आज पेट्रोल-डीजल का रेट : 

    अब आप भी पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर इसे भेजना होगा। बता दें कि हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा।