LPG
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्‍ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने आज यानी बुधवार सुबह LPG सिलेंडर के नए रेट (LPG Cylinder Price Today) जारी कर दिए हैं। हालाँकि हमेशा कि तरह आज कंपनियों ने उपभोक्‍ताओं पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं डाला है, बल्कि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का मूल्‍य 135 रुपये सस्‍ता कर दिया है।

    कितने घटे दाम 

    दरअसल, पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने आज अपने LPG सिलेंडर के रेट में यह बड़ी कटौती की है। इसी तरह अब इंडेन गैस का कॉमर्शियल LPG सिलेंडर भी आपको 135 रुपये सस्‍ता मिलेगा। लेकिन, 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में फिलहाल तो कोई बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू सिलेंडर अभी बीते 19 मई को जारी रेट पर ही बिकेगा। हालाँकि इसमें भी अब रेट कटौती की उम्मीद की जा सकती है।

    क्या है इन राज्यों में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का मूल्‍य

    आज सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों मे सबसे ज्‍यादा कटौती राजधानी दिल्‍ली में की है। यहां अब 19 किलोग्राम वाला LPG सिलेंडर आज 136 रुपये सस्‍ता हो गया है। वहीं कोलकाता में इसकी कीमतों में आज 133 रुपये की कटौती की गयी है। इसके साथ ही मुंबई में इसकी कीमत 135.50 रुपये प्रति सिलेंडर कम हुई है, जबकि चेन्‍नई में इसी कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम आज 135 रुपये नीचे आ गए हैं।

    गौरतलब है कि आज घरेलू  LPG सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है पता हो कि बीते मई में ही इसकी कीमतों में 2 बार बढ़ोतरी दर्ज कि गयी है। जहाँ पहले 7 मई को कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर पर 50 रुपये बढ़ाए वहीं फिर बीते 19 मई को इसकी कीमतों में 3.50 रुपये की बढ़ोतरी की गयी है।