i-walk-with-time-prakash-jha-on-drawing-inspiration-from-real-life-issues

फिल्म निर्माता प्रकाश झा (Prakash Jha) का कहना है कि वह हमेशा असल जिंदगी के मुद्दों से प्रेरित होकर प्रासंगिक फिल्में बनाते आ रहे हैं।

Loading

मुंबई. फिल्म निर्माता प्रकाश झा (Prakash Jha) का कहना है कि वह हमेशा असल जिंदगी के मुद्दों से प्रेरित होकर प्रासंगिक फिल्में बनाते आ रहे हैं। झा (Prakash Jha) ने कई सामाजिक मुद्दों पर ‘‘दामुल”, ‘‘मृत्‍युदंड”, ‘‘गंगाजल”, ‘‘अपहरण” जैसी फिल्में बनाकर समाज की प्रमुख बातों को उठाया ।

झा ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में बताया,‘‘बहुत सारे लोग हैं जो सामाजिक मुद्दों पर फिल्में बनाते हैं। मैं समय के साथ चलता हूं, मैं देखता हूं कि चारों ओर क्या हो रहा है। मुझे हमेशा किसी विशेष मुद्दे पर फिल्म बनाता है। मैं जो भी विषय चुनता हूं वो असल जिंदगी से प्रेरित होती हैं।”

उन्होंने कहा, ‘‘मैं किरदारों को दिलचस्प बनाता हूं और यही असली चुनौती है। मेरा सौभाग्य है कि व्यावसायिक सिनेमा के अभिनेता मेरे साथ काम करने को लेकर खुश हैं।” ‘‘दो बीघा ज़मीन” और ‘‘मदर इंडिया” जैसी फिल्मों का उदाहरण देते हुए, निर्देशक ने कहा कि सामाजिक मुद्दों पर बनी फिल्मों को दर्शकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर कहानी दर्शकों को आकर्षित करती है, तो फिल्म चलेगी। समझदार दर्शक हैं। हर तरह का सिनेमा देखने के लिए तैयार हैं।” झा की हाल ही में “आश्रम” वेब सीरिज रिलीज हुई है जिसमें अभिनेता बॉबी देओल ढोंगी महात्मा का किरदार निभा रहे हैं। (एजेंसी)