gilchrist-calls-for-clarity-over-smiths-leadership-role

इसके बाद सीमित ओवरों के प्रारूप में आरोन फिंच जबकि टेस्ट में टिम पेन टीम की बागडोर संभाल रहे है।

सिडनी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं से स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की कप्तानी से जुड़ी सभी अटकलों को खत्म करने करने का आग्रह करते हुए कहा है कि अगर उन्हें फिर से इस जिम्मेदारी को सौपना है तो इस पूर्व कप्तान को टीम का उप-कप्तान नामित किया जाना चाहिए।

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ टेस्ट मैच (Test Match) के दौरान 2018 में गेंद से छेड़छाड़ के मामले में तत्कालीन कप्तान स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर (David Warner) को एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। इसके बाद सीमित ओवरों के प्रारूप में आरोन फिंच जबकि टेस्ट में टिम पेन टीम की बागडोर संभाल रहे है।

गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist)से ‘फॉक्स क्रिकेट’ से कहा, ‘‘ मुझे कोई ऐसा कारण नहीं दिख रहा है जिसमें किसी को दूसरा मौका नहीं मिलना चाहिए। अगर स्मिथ कप्तानी के लिए सही उम्मीदवार है तो मैं ऐसा कोई कारण नहीं देखता हूं कि उन्हें यह मौका नहीं मिलना चाहिये।”

उन्होंने कहा, ‘‘ अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और चयनकर्ताओं को ऐसा लगता है कि स्टीव स्मिथ इस जिम्मेदारी के लिए तैयार है तो मुझे लगता है कि उन्हें तुरंत उप-कप्तान बनाना चाहिए।”

स्मिथ (Steve Smith) ने हाल ही में कहा था कि टीम में उनके शीर्ष पद पर फिर से लौटने के बारे में चर्चा हुई है। गिलक्रिस्ट ने कहा, ‘‘ इसके बाद जब भी ऐसा मौका आता है, पेन और फिंच जब इस जिम्मेदारी से मुक्त होते है तो वह इसे सामान्य तरीके से अपना सकते है।” ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में पैट कमिंस को टीम का इकलौता उप-कप्तान बनाया है। वह इस जिम्मेदारी को पहले ट्रेविस हेड के साथ संयुक्त रूप से साझा कर रहे थे। (एजेंसी)