CBSE-Result
File photo

Loading

नई दिल्ली. शिक्षा जगत से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार आज अब से कुछ समय पहले  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने शुक्रवार को 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए और 87.33 प्रतिशत विद्यार्थियों ने इस बार सफलता हासिल की है जो पिछले साल के मुकाबले 5.38 प्रतिशत कम है। अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड ने विद्यार्थियों के अंकों के आधार पर उन्हें प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय श्रेणी देने की प्रक्रिया से दूर रहने का फैसला किया है। 

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “CBSE विद्यार्थियों के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए कोई मेरिट लिस्ट घोषित नहीं करेगा। हालांकि, बोर्ड 0.1 प्रतिशत विद्यार्थियों को प्रावीण्यता (मेरिट) प्रमाणपत्र जारी करेगा जिन्होंने विभिन्न विषयों में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं।” पिछले साल CBSE की 12वीं कक्षा की परीक्षा में 92.71 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। 

जानकारी दें कि, बीते 11 मई को रिजल्ट जारी होने की सूचना वायरल हो रही थी, जिस पर बोर्ड के अधिकारियों ने कहा था कि अभी रिजल्ट की डेट नहीं घोषित की गई है। लेकिन अब CBSE 12वीं के नतीजे आज, 12 मई को घोषित कर दिए गए हैं। ऐसे में अब स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रोल नंबर दर्ज कर नतीजे चेक कर सकते हैं।

छात्र ऐसे जाने अपने रिजल्ट

अब छात्र अपना रिजल्ट CBSE की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in और cbseresuts.nic.in पर देख सकते हैं साथ ही CBSE के नतीजे डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध रहेंगे।  हालांकि इसके लिए छात्रों को नतीजे जानने के लिए उनके रोल नंबर, स्कूल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और एडमिट कार्ड ID की जरूरत पड़ेगी। 

ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक 

  • सबसे पहले 12वीं स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.
  • यहां बोर्ड परीक्षा रोल नंबर दर्ज कर सबमिट करें.
  • अब रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
  • रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंट निकाल लें.

कब आयोजित हुई थी CBSE की 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं?

जानकारी दें कि, CBSE की कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2023 ,14 फरवरी से शुरू हुई थी। कक्षा 10 की परीक्षा 21 मार्च को पूरी हुई तो वहीं  कक्षा 12 की परीक्षा 5 अप्रैल तक चली।