UPSC

Loading

नई दिल्ली: यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission, UPSC) जल्द ही सीएसई मेंस परीक्षा के एडमिट कार्ड 2023 जारी करेगा। हालांकि, अभी कोई निश्चित तारीख का एलान नहीं किया गया है। लेकिन,  अगर पिछले सालों के ट्रेंड को देखें तो एडमिट कार्ड आमतौर पर परीक्षा से तीन सप्ताह पहले जारी किया जाता रहा है। पिछले वर्षों के लिहाज से माना जा रहा है कि  इस साल, यूपीएससी सीएसई मेंस परीक्षा के लिए जारी निर्धारित शेड्यूल के अनुसार 15, 16, 17, 23 और 24 सितंबर 2023 को आयोजित की जाएगी। 

इस आधार पर अगले सप्ताह प्रवेश पत्र जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि, अभ्यर्थी इस बात को बिल्कुल न भूलें कि आयोग ने अभी तक एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख की घोषणा नहीं की है। इसलिए उन्हें सही डेट की जांच करने के लिए केवल और केवल यूपीएससी  की आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करना होगा।

एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड
सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर, व्हाट्स न्यू सेक्शन में CSE (Mains) Exam लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, अब एक नए पेज पर ‘Click Here’ पर लिंक दिखेगा। इसके बाद निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और Yes पर क्लिक करें। अब क्रेडेंशियल का इस्तेमाल करके लॉग-इन करें। अब आपको ई-एडमिट कार्ड दिखाई देगा। अब ईएडमिट कार्ड को डाउनलोड करें। इसके साथ ही उसका एक प्रिंटआउट लेकर भविषय के लिए रख लें।

ध्यान देने योग्य बातें
UPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी होने के बाद उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि हॉल टिकट को ध्यान से पढ़ें और उसके अनुसार ही एग्जाम सेंटर पर पहुंचे। नियमों की अनदेखी करने पर उम्मीदवारों को एग्जाम के दौरान मुश्किल हो सकती है।