अभिनेता मिहिर दास का 63 वर्ष की आयु में निधन

    Loading

    मुंबई : ओडिया (Odia) के दिग्गज अभिनेता मिहिर दास (Mihir Das) का मंगलवार (Tuesday) को कटक के एक अस्पताल (Hospital) में निधन (Died) हो गया। उनके परिवार ने यह जानकारी दी। वह 63 वर्ष के थे। मिहिर दास कई वर्षों से गुर्दे की बीमारी से पीड़ित थे और उन्हें पिछले साल 9 दिसंबर को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह वेंटिलेटर के सहारे थे। राज्य के मयूरभंज जिले में 11 फरवरी, 1959 को जन्मे मिहिर दास ने कला फिल्म ‘स्कूल मास्टर’ से अभिनय की शुरुआत की और पहली बार 1979 में ‘मथुरा बिजय’ में एक व्यवसायिक फिल्म में अभिनय किया।

    बहुमुखी प्रतिभा के धनी अभिनेता ने ‘लक्ष्मी प्रतिमा’ (1998) और ‘फेरिया मो सुना भौनी’ (2005) में अपने प्रदर्शन के लिए राज्य सरकार से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता था। दास का ‘मु ताते लव करुछी’ (2007) में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार मिला था। उनके सहकर्मी बापू लेंका ने कहा कि ‘पुआ मोरा भोलाशंकर’ में उनके अभिनय को हमेशा याद किया जाएगा। वह रियलिटी शो ‘अशारा आलोक’ की मेजबानी करने वाले लोकप्रिय एंकर थे।

    अभिनेता ने राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाई थी

    अभिनेता ने राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाई थी। वर्ष 2014 में, वह सत्तारूढ़ बीजू जनता दल में शामिल हो गए थे। लेकिन, बाद में पार्टी छोड़ दी। वह 2019 में भाजपा में शामिल हो गए। राज्यपाल गणेशी लाल, उनके आंध्र प्रदेश के समकक्ष बी. बी. हरिचंदन, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, ओपीसीसी अध्यक्ष निरंजन पटनायक, भाजपा के राज्य प्रमुख समीर मोहंती और विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने लोकप्रिय अभिनेता के निधन पर शोक व्यक्त किया।

    नवीन पटनायक ने ट्वीट कर जताया शोक

    नवीन पटनायक ने ट्वीट किया, ‘‘दिग्गज अभिनेता मिहिर दास के निधन से दुःखी हूं। ओडिशा की कला जगत में उन्होंने अमिट छाप छोड़ी। यह ओडिया सिने जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवार के साथ हैं।” भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, ‘‘मैं यह खबर सुनकर बहुत ही निराश हूं। यह एक युग का अंत है। मिहिर दास ओडिशा के घर-घर में गूंजने वाला नाम था और वह अपने तीक्ष्ण अभिनय कौशल के लिए जाने जाते थे। मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।” (एजेंसी)