Happy Birthday Jackie Shroff
Photo - Twitter

    Loading

    मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) के दिग्गज एक्टर (Actor) जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) आज अपना 66वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 1 फरवरी, 1957 को मुंबई (Mumbai) में हुआ था। अभिनेता जैकी श्रॉफ का असली नाम जयकिशन काकुभाई श्रॉफ है। उनके पिता काकुभाई हरिभाई श्रॉफ एक गुजराती थे, जबकि उनकी मां एक उइघुर थीं। जैकी श्रॉफ एक एक्टर के साथ-साथ एक पूर्व मॉडल भी हैं। उन्होंने 13 भाषाओं में 220 से अधिक फिल्मों में एक्टिंग किया है।

    जिसमें हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगाली, मराठी, मलयालम, पंजाबी, भोजपुरी, कोंकणी, उड़िया और गुजराती भाषा की फिल्में भी शामिल है। 1982 में रिलीज देव आनंद की फिल्म ‘स्वामी दादा’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले जैकी श्रॉफ ने एक नौजवान के रूप में सैवेज परफ्यूम सहित कुछ विज्ञापनों में मॉडलिंग की। एक्टर के स्कूल में उनके एक सहपाठी ने उन्हें अपना नाम “जैकी” दिया था और यही नाम फिल्म निर्माता सुभाष घई को पसंद आ गया और उन्होंने जैकी श्रॉफ को अपनी फिल्म ‘हीरो’ के चुना और जैकी श्रॉफ फिल्म ‘हीरो’ से रातोंरात स्टार बन गए।

    फिल्म ‘हीरो’ 1983 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी, लेकिन जैकी श्रॉफ के लाइफ में एक दौर ऐसा भी था। जब परिवार के पास पैसे नहीं होने की वजह से उन्हें 11वीं कक्षा के बाद स्कूल छोड़ना पड़ा। उन्होंने मुंबई के ताज होटल में प्रशिक्षु शेफ के रूप में और एयर इंडिया में फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में काम करने की कोशिश की, लेकिन कम योग्यता की वजह से उन्हें दोनों जगहों से सफलता नहीं मिली। जिसके बाद उन्होंने जहांगीर आर्ट गैलरी के पास “ट्रेड विंग्स” नामक एक स्थानीय कंपनी में एक ट्रैवल एजेंट के रूप में काम करना शुरू किया। जिसके बाद उनके जीवन का चक्र घुमा और उन्हें एक विज्ञापन एजेंसी के लेखाकार से मॉडलिंग करने का ऑफर मिला।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Jackie Shroff (@apnabhidu)

    फिल्म ‘हीरो’ के बाद जैकी श्रॉफ ‘राम लखन’, ‘त्रिदेव’, ‘भूत और फ्रेंड्स’, ‘परिंदा’, ‘सौदागर’, ‘अंगार’, ‘सपने साजन के’, ‘गरदीश’, ‘भूत अंकल’, ‘खलनायक’, ‘1942: ए लव स्टोरी’, ‘रंगीला’, ‘अग्निसाक्षी’, ‘बॉर्डर’ और शपथ जैसी फिल्मों में नजर आएं। जैकी श्रॉफ फिल्मों के साथ-साथ ‘लेहरीन’, ‘चित्रहार’ और ‘मिसिंग’ जैसे कई टेलीविजन शो की मेजबानी भी की और मैजिक शो ‘इंडियाज मैजिक स्टार’ में बतौर जज नजर आए थे। जैकी श्रॉफ ने 2019 में ‘क्रिमिनल जस्टिस’ वेब सीरीज के साथ अपना डिजिटल डेब्यू किया।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Jackie Shroff (@apnabhidu)

    जैकी श्रॉफ ने 5 जून, 1987 को अपने जन्मदिन पर अपनी लंबे समय से प्रेमिका आयशा दत्त से शादी की, जो शादी के बाद में एक फिल्म निर्माता बन गईं। कपल को एक बेटा टाइगर श्रॉफ और बेटी कृष्णा श्रॉफ हैं। जैकी श्रॉफ जल्द ही विवेक चौहान की फिल्म ‘बाप’ में लीड रोल में नजर आएंगे। इस फिल्म में उनके साथ संजय दत्त, मिथुन चक्रवर्ती और सनी देओल भी दिखाई देंगे।