एक्टिंग में अव्वल होने के बावजूद अपने करियर में फ्लॉप साबित हुए अभिषेक बच्चन, उनके नाम है ये रिकॉर्ड

Loading

मुंबई: बॉलीवुड में इन दिनों स्टार किड्स की एंट्री ट्रेंड में है। बड़े-बड़े स्टार्स के बच्चे बॉलीवुड में आए, लेकिन उनमें से कुछ ही सफल रहे। वैसे तो बॉलीवुड में कई दशकों से स्टार किड्स की एंट्री होती आ रही है। लेकिन सफलता का खिताब कुछ ही लोगों को मिल सका, ज्यादातर उनमे से फ्लॉप ही रहे। फ्लॉप की लिस्ट में अभिषेक बच्चन का नाम भी शामिल है। जिनके माता-पिता को उनके समय से लेकर आज तक लोग पसंद करते हैं। लेकिन अभिनेता की किस्मत में हिट से ज्यादा फ्लॉप फिल्में लिखी थी। आज अभिषेक बच्चन के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें…

डायरेक्टर नहीं करना चाहते थे अभिषेक को लॉन्च

5 फरवरी 1976 को मुंबई में जन्मे अभिषेक बच्चन ने अपने 24 साल के करियर में एक अनोखा मुकाम हासिल किया है। अभिषेक ने एक बार एक इंटरव्यू में बताया था कि सालों पहले इंडस्ट्री ऐसी नहीं थी, जैसी आज है। उस समय स्टार किड होने के बावजूद कोई भी डायरेक्टर उन्हें को लॉन्च करने के लिए तैयार नहीं था। लेकिन आज अभिषेक ने बड़े पर्दे से लेकर ओटीटी तक अपनी एक्टिंग से ये साबित कर दिया है कि वो अपने पिता अमिताभ बच्चन की तरह ही एक सक्षम एक्टर हैं। हालांकि, सफलता उन्हें आसानी से नहीं मिली है।

लगातार 15 फिल्में हुई फ्लॉप 

शुरुआती चार सालों में फ्लॉप फिल्में करने के बाद अभिषेक बच्चन को 2004 में उनके करियर की पहली सुपरहिट फिल्म ‘धूम’ मिली। इसमें अभिषेक बच्चन को एसीपी जय दीक्षित के किरदार में काफी पसंद किया गया। लेकिन अब तक 50 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके अभिषेक बच्चन के करियर में एक वक्त ऐसा भी आया था जब उनकी लगातार 15 फिल्में फ्लॉप हो गई थीं। यहां तक कि उनकी पहली फिल्म ‘रिफ्यूजी’ भी फ्लॉप साबित हुई।

इस तरह इंडस्ट्री में जमाया पैर

‘धूम’ के बाद अभिषेक बच्चन का डूबता करियर संभलने लगा और इसके बाद फिल्म ‘बंटी और बबली’ ने उन्हें इंडस्ट्री में पैर जमाने में मदद की। ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और अभिषेक की किस्मत चमक गई। इसके बाद उन्होंने ‘सरकार’, ‘दस’, ‘ब्लफमास्टर’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘धूम 2’, ‘गुरु’, ‘सरकार राज’, ‘दोस्ताना’, ‘पा’, ‘बोल बच्चन’, ‘धूम 3’, ‘हैप्पी न्यू ईयर’ जैसी कई हिट फिल्में दी हैं। ‘पा’ के लिए अभिषेक को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अभिषेक बच्चन के नाम है ये रिकॉर्ड 

2009 में फिल्म ‘पा’ में अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन की एक्टिंग को काफी सराहा गया। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन ने अमिताभ बच्चन के पिता का किरदार निभाया था। यह बॉलीवुड की इकलौती ऐसी जोड़ी है जो असल में पिता-पुत्र हैं, लेकिन स्क्रीन पर विपरीत भूमिकाएं निभाईं। इस फिल्म के लिए बॉलीवुड की इस बाप-बेटे की जोड़ी को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड मिल चुका है।

ओटीटी से मिली खास लोकप्रियता 

बड़े पर्दे पर कई हिट, सुपरहिट और फ्लॉप फिल्में देने के बावजूद अभिषेक बच्चन को उतनी लोकप्रियता हासिल नहीं हुई, जितनी उन्हें ओटीटी से मिली। साल 2020 में रिलीज हुई अभिषेक की पहली ओटीटी फिल्म ‘लूडो’ लोगों को काफी पसंद आई। इसी साल अभिषेक की पहली वेब सीरीज ‘ब्रीथ’ भी रिलीज हुई। इसमें अभिषेक की एक्टिंग को सबसे ज्यादा सराहना मिली।