प्राण ने मात्र 1 रुपये में की थी राज कपूर की हिट फिल्म ‘बॉबी’, जानिए दिलचस्प किस्सा

Loading

मुंबई: 5 दशक तक विलेन के तौर पर इंडस्ट्री पर राज करने वाले प्राण कृष्ण सिकंदर को उनकी दमदार एक्टिंग के लिए आज भी याद किया जाता है। उस दौर में कई सुपरस्टार आए और गए लेकिन खलनायक के तौर पर प्राण फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद बने रहे। प्राण बॉलीवुड के ऐसे खलनायक थे जो फिल्म में लीड एक्टर से भी ज्यादा फीस लेते थे। उनकी एक्टिंग देखकर लोग उनसे डरने लगे थे। वो प्राण ही थे जिन्होंने भारतीय सिनेमा में खलनायकों को खास जगह दिलाई। आइए प्राण के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा…

इस तरह प्राण ने राज कपूर से निभाई दोस्ती

1970 में फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से कर्ज में डूबे राज कपूर इससे बचने के लिए एक फिल्म बनाना चाहते थे। लेकिन ये फिल्म बनाना आसान नहीं था क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी। ऐसे में राज कपूर को अपने दोस्त प्राण की याद आई। राज कपूर और प्राण सालों तक बहुत अच्छे दोस्त थे। राज कपूर उनके पास गए और उन्हें अपनी फिल्म के बारे में बताया। लेकिन उन्होंने यह भी बताया कि वह फीस देने में असमर्थ हैं इसलिए यह उनका फैसला होगा कि वह फिल्म करना चाहते हैं या नहीं। उस समय प्राण एक फिल्म के लिए 3 लाख रुपये से ज्यादा फीस लेते थे। चूंकि मामला दोस्ती का था, इसलिए उन्होंने राज कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ मात्र 1 रुपए में साइन की थी। उस दौरान राज कपूर की आर्थिक तंगी को देखते हुए प्राण ने अपनी फीस नहीं ली।

हीरो से ज्यादा होती थी प्राण की फीस

इस फिल्म में राज कपूर ने ऋषि कपूर के पिता के रोल के लिए प्राण को साइन किया था। ये वो दौर था जब प्राण की फीस मेगास्टार अमिताभ बच्चन की फीस से भी ज्यादा हुआ करती थी। राज कपूर की आर्थिक स्थिति और उनकी मजबूरी को समझते हुए प्राण ने फिल्म में काम करने के लिए सिर्फ 1 रुपये का साइनिंग अमाउंट लिया था। हालांकि फिल्म साइन करने से पहले प्राण ने राज कपूर से यह भी कहा था कि अगर फिल्म हिट हो जाती है, तो राज कपूर उन्हें अपनी पूरी फीस दे दें, अगर फिल्म हिट नहीं होती है, तो राज कपूर उन्हें कुछ भी देने की आवश्यक नहीं।

बॉबी के बाद टूट गई राज कपूर और प्राण की दोस्ती

रिलीज के बाद फिल्म ‘बॉबी’ ब्लॉकबस्टर साबित हुई। यह 1970 के दशक की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली हिट और सभी समय की 20 सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक बन गई। लेकिन इस फिल्म की सफलता ने राज कपूर और प्राण की दोस्ती में दरार ला दी। जैसा कि पहले से ही तय था कि फिल्म हिट होने के बाद राज कपूर प्राण को उनकी पूरी फीस देंगे। लेकिन प्राण को राज कपूर स्टूडियो से 1 लाख रुपये का चेक मिला। जिससे प्राण खुद को ठगा हुआ महसूस करने लगे, क्योंकि जितने पैसे उन्हें मिलने चाहिए थे, उससे कहीं कम पैसे उन्हें मिलने चाहिए थे। जिसके बाद उनकी दोस्ती टूट गई और प्राण और राज कपूर ने फिर कभी साथ काम नहीं किया।

कपूर खानदान के हर एक्टर के साथ किया काम

प्राण जितना बिग स्क्रीन पर खतरनाक नजर आते थे वह असल जिंदगी में उतने ही नरम दिल थे। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में करीब 400 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया। वह प्राण ही थे जिन्होंने अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री में एंग्री हीरो के रूप में पहचान दिलाई। उन्होंने ही फिल्म जंजीर के लिए प्रकाश मेहरा से अमिताभ को लेने की बात कही थी। प्राण बॉलीवुड के एकमात्र एक्टर थे जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के फेमस कपूर खानदान के ज्यादातर एक्टर्स के साथ काम किया। उन्होंने पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर, रणधीर कपूर, राजीव कपूर, करिश्मा कपूर और करीना कपूर के साथ भी काम किया। वह रणबीर कपूर के साथ काम नहीं कर सके।

हार्ट अटैक के बाद नहीं की कोई फिल्म

1998 में 78 साल की उम्र में प्राण को पहली बार दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में काम न करने का फैसला किया। लेकिन, बिग बी के कहने पर उन्होंने तेरे मेरे सपने (1996) और मृत्युदाता (1997) में काम किया। 2000 से 2007 तक उन्हें कुछ अन्य फिल्मों में भी देखा गया। प्राण का लंबी बीमारी के कारण 93 वर्ष की आयु में 12 जुलाई 2013 को मुंबई के लीलावती अस्पताल में निधन हो गया।