kapil-sharma-
File Pic

Loading

सुनीता पाण्डेय-

कभी कैंसर पीड़ित पिता की इलाज का खर्च ना उठा पाने के कारण अपने पिता को खो चुके कपिल शर्मा (Kapil Sharma) आज टीवी इंडस्ट्री के सबसे महंगे और लोकप्रिय कलाकार है। मुंबई में आलीशान बंगले और ऑफिस के मालिक कपिल शर्मा के फर्श से अर्श तक पहुंचने की कहानी किसी फ़िल्मी पटकथा से कम रोचक नहीं है। आज यानी 2 अप्रैल को कपिल शर्मा 43 साल के हो जाएंगे। आइये जानते हैं उनसे जुडी कुछ ख़ास बातें

फ़िल्मी हस्तियों की करते थे नकल 

2 अप्रैल, 1981 को पंजाब के अमृतसर में जन्मे कपिल शर्मा बचपन से ही बहुत शरारती और चुलबुले थे। उनके पिता जितेंद्र कुमार एक हेड कांस्टेबल थे और उनकी मां जानकी रानी एक हाउस वाइफ है। कपिल के एक बड़े भाई और बहन भी है। उन्हें टीवी देखकर फ़िल्मी हस्तियों की नकल करना काफी पसंद था। बचपन में वो अपनी इन्हीं हरकतों से लोगों को हंसाया करते थे, लेकिन तब ये कोई नहीं जानता था कि बड़ा होकर ये लड़का अपनी इन्हीं कॉमेडी (Comedy) से पूरी दुनिया पर राज करेगा। बता दें कि कपिल ने गिन्नी चतरथ से शादी की और आज वो दो बच्चों के पिता है। 

दुकानों पर करते थे मजदूरी

कपिल शर्मा की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था जब उनके पास अपनी बहन की शादी करने के लिए भी पैसे नहीं थे। पिता की मौत के बाद पूरा परिवार तंगहाली में गुजर-बसर करने पर मजबूर था। परिवार का खर्च चलाने के लिए उन्होंने कई दुकानों पर छोटे-मोटे काम भी किये। लेकिन कपिल की महत्वाकांक्षा भला इन बातों से कैसे संतुष्ट हो सकती थी। काम के साथ -साथ कपिल थियेटर भी किया करते थे।

इस तरह रखा छोटे पर्दे पर कदम 

वहीं उनकी मुलाकात गुरप्रीत सिंह नामक एक शख्स से हुई जो उनकी प्रतिभा के मुरीद थे। उनकी ही सलाह पर कपिल ने टीवी के चर्चित शो “The Great Indian Laughter Challenge” में हिस्सा लिया। इस शो ने उन्हें वो सब दिया जो उनकी ख्वाहिश थी। इस शो के ख़त्म होते-होते कपिल पूरे देशभर में फेमस हो चुके थे। इसके बाद रियलिटी शो ‘कॉमेडी सर्कस’ भी खासी सफल रही और कपिल शर्मा छोटे परदे के स्टार बन गए।

नैसर्गिक अंदाज और जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग उन्हें दुसरे हास्य कलाकारों से अलग पहचान देती है। टीवी के साथ-साथ कपिल ने बड़े परदे भी हाथ आजमाया, पर यहाँ उनकी दाल नहीं गली। उसके बाद वो अपने शो ‘द कपिल शर्मा’ से टीवी पर वापस लौटे और यहां दर्शकों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

विवादों से भी रहा है नाता

कपिल शर्मा के शो भले ही हंसी से भरपूर होते हैं, लेकिन उनसे जुड़े कई विवादों ने उनकी छवि को धूमिल भी किया है। साथी कलाकार सुनील ग्रोवर के साथ झगड़ा हो या फिर आधी रात को नशे में धुत्त होकर शाहरुख़ खान के घर में घुसने जैसे विवादों ने उन्हें एक बैड बॉय की छवि प्रदान की। खैर.. ऐसा लगता है कि कपिल ने अपनी गलतियों से काफी कुछ सीखा है। इन दिनों विवादों से दूर रहने की उनकी कोशिशों को इसी रूप में देखा जा सकता है।