‘डंकी’ पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची, चेतावनी के साथ मिला U/A सर्टिफिकेट!

Loading

मुंबई: शाहरुख खान की फिल्म ‘डंकी’ पर सेंसरबोर्ड का रुख बेहद सख्त रहा। सिनेमाघरों में ‘डंकी’ की रिलीज से पहले, निर्माताओं ने सेंसर बोर्ड समिति के सदस्यों के लिए एक विशेष स्क्रीनिंग का आयोजन किया था। जहां फिल्म को सेंसर बोर्ड से सकारात्मक प्रतिक्रिया जरूर मिली, वहीं सेंसर ने फिल्म के कुछ दृश्यों पर आपत्ति भी जताई और निर्माताओं से इसे हटाने के लिए कहा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में ये बदलाव बिल्कुल सीमित हैं और इससे फिल्म की स्टोरी लाइन पर कुछ खास असर नहीं पड़ेगा। वहीं CBFC ने फिल्म की शुरुआत और इंटरवेल में ‘धूम्रपान निषेध’ की चेतावनी संबंधी सुझाव देने को भी कहा है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने डंकी को U/A सर्टिफिकेट के साथ पास कर दिया है।

फिल्म के आरंभ में एक शब्द को उचित रूप से संशोधित करके आप्रवासी कर दिया गया है। इसके अलावा शादी के दौरान वर्दी पहनकर घोड़े पर बैठे हार्डी के दृश्य को भी उचित रूप से संशोधित किया गया है। फिल्म के एक सीन में चेतावनी देते हुए लिखा है कि ‘आत्महत्या किसी भी समस्या का समाधान नहीं है।’ सही ही फिल्म के अंत में कुछ आंकड़े और तथ्य भी लिखे हैं, जिसके लिए सीबीएफसी ने मेकर्स से सबूत मांगे हैं।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Red Chillies Entertainment (@redchilliesent)

राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनने वाली ‘डंकी’ में शाहरुख खान और तापसी पन्नू मुख्य भूमिका निभाएंगे। फिल्म में विक्की कौशल, बोमन ईरानी और विक्रम कोचर भी अहम किरदार में नजर आएंगे। ‘डंकी’ 21 दिसंबर को दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। जहां शाहरुख खान की ‘डंकी’ की टक्कर साउथ सुपरस्टार प्रभास की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘सालार’ से होगी। प्रभास और पृथ्वीसुकुमारन की फिल्म सालार भी 22 दिसंबर को बड़े पर्दे पर दस्तक देगी। आपको बता दें कि शाहरुख खान की ‘डंकी’ एडवांस बुकिंग के मामले में प्रभास की ‘सलार’ को पछाड़ रही है।