Raksha Bandhan 2022
Photo - Social Media

    Loading

    मुंबई : सब रिश्तों (Relationships) में भाई-बहन (Brother-Sister) का रिश्ता बेहद खास (Special) और पवित्र (Sacred) होता हैं। इस रिश्ते में प्यार से लेकर छोटी-मोटी नोंकझोंक तक का सफर देखने को मिलता हैं। जितना भाई-बहन आपस में लड़ते-झगड़ते हैं। उतना ही ये एक-दुसरे से प्यार भी करते हैं और उतना ही एक-दुसरे की केयर भी करते हैं। घर में भले ही आपस में तकरार हो लेकिन बाहर ये एक-दुसरे की ढाल बने रहते हैं। वहीं ये प्यार भरा खट्टा-मीठा रिश्ता फिल्मों में भी देखने को मिला हैं।

    वहीं भाई-बहनों के लिए रक्षा बंधन का त्योहार बेहद ही खास होता है। इस दिन बहन अपने भाई के कलाई पर राखी बांधकर उसके सफल जीवन की कामना करती हैं। तो वहीं भाई भी अपने बहन का हर कदम पर उसकी सुरक्षा का ख्याल रखने का वादा करता हैं। इस साल ये त्योहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा। फिल्मों में भी इस रिश्तों को बेहद खास दिखाया गया हैं। ये प्यार फिल्मों में भी देखने को मिला हैं। ऐसी बहुत सी बॉलीवुड फिल्में अब तक रिलीज हो चुकी हैं। जिसमें इस रिश्ते की खासियत देखने को मिली हैं। तो आइये एक नजर डालते हैं। उन बॉलीवुड फिल्मों की लिस्ट पर जिसमें भाई-बहन के रिश्ते की मिठास देखने को मिली हैं।  

    रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) – ये फिल्म बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की आगामी फिल्म हैं। जो रक्षा बंधन के मौके पर रिलीज होगी। इस फिल्म में अक्षय कुमार एक मिठाई की दुकान के मालिक राजू के किरदार में दिखाई देंगे। जिनकी चार बहनें हैं। जिसके लिए वो काफी संघर्ष करते हैं। इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ भूमि पेडनेकर भी लीड रोल में हैं।  

    फिजा (Fiza) – फिल्म 8 सितंबर, 2000 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन और एक्ट्रेस करिश्मा कपूर भाई-बहन के किरदार में नजर आए। फिल्म की कहानी कश्मीर में आतंकवाद के इर्द-गिर्द घूमती हैं। इस फिल्म में करिश्मा कपूर भाई का रोल कर रहे ऋतिक रोशन को तलाश करती नजर आती हैं। आखिर में ये बिछड़े भाई-बहन मिल जाते हैं। 

    हम साथ-साथ हैं (Hum Saath – Saath Hain) – ये फिल्म एक पारिवारिक फिल्म हैं। जिसमें भाई-बहन के प्यार भरा रिश्ता देखने को मिलता हैं। फिल्म में सलमान खान, सैफ अली खान और मोहनीश बहल भाई के किरदार में हैं।   

    जोश (Josh) – इस फिल्म में एक्टर शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय भाई-बहन के किरदार में नजर आए। जो जुड़वा भाई-बहन हैं।  

    भाग मिल्खा भाग (Bhaag Milkha Bhaag) – 11 जुलाई, 2013 को रिलीज ये एक बायोपिक फिल्म हैं। ये फिल्म इंडियन एथलीट मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित हैं। इस फिल्म में फरहान अख्तर और दिव्या दत्त भाई-बहन के किरदार में नजर आए। 

    इकबाल (Iqbal) – इस फिल्म में एक्टर श्रेयस तलपड़े की छोटी बहन के रोल में श्वेता प्रसाद नजर आई। जो उनका हर जगह समर्थन करती नजर आई।