File Photo
File Photo

Loading

करवाचौथ का पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इस दिन का वह सालभर इंतज़ार करती हैं। इस पर्व के दिन महिलाओं की रौनक देखने योग्य होती हैं। महिलाओं को इस दिन सजना सवारना, अच्छे-अच्छे कपडे पहनना, पूरा श्रृंगार करना बेहद ज़रूरी होता है। क्यूंकि यह सब सुहाग का प्रतिक है और यह पर्व अपने सुहाग के लिए ही मनाया जाता है। 

वहीं करवाचौथ आने के कुछ दिन पहले से ही महिलाएं ब्यूटी पार्लर का रख अपनाने लगती हैं। ताकि वह खूबसूरत दिख सकें। लेकिन अपने स्किन को वह कुछ घरेलु उपायों को आज़मा के भी क्लीन रख सकती हैं। बस कुछ फलों के छिलके (Peels) का उपयोग करना होगा। यह आपकी त्वचा को बेदाग और सॉफ्ट बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही करवाचौथ वाले दिन आप बेहद सुंदर भी दिख सकती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ फलों के बारे में जिनके छिलके काम आएंगे आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में…

सेबः

सेब जितना सेहत के लिए अच्छा होता है, उतना ही इसका छिलका आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन को सन डैमेज से बचाते हैं। इसके लिए आपको सेब के छिलके का पाउडर बनाकर ओट्स और दही में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना होगा। ऐसा करने से चेहरा चमकदार और मुलायम होता है। 

पपीताः

पपीते में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो शुष्क त्वचा को नमी देता है। साथ ही यह त्वचा की टोन को भी हल्का करने में आपकी मदद करेगा। वहीं अगर आपके चेहरे पर टैनिंग हो गई है, तो पपीते के छिलके को पीसकर उसमें नींबू का रस मिला कर लगाना सही होगा, इससे आपकी  स्किन को बेहद फायदे होंगे। 

संतराः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। संतरे के छिलके में क्लीजिंग, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।  जो कि पिंपल्स और एक्ने से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको संतरे के छिलके को सूखा कर उसका पाउडर बनाना होगा। फिर इसे दही के साथ एक फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करें।