दूसरे दिन छह राज्यों में चला टीकाकरण अभियान, अब तक सवा दो लाख लोगों को लगा टीका

Loading

नई दिल्ली: विश्वव्यापी महामारी कोरोना (Corona Virus) के ख़ात्मे की शुरुआत हो की है। देश में 16 जनवरी से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान (Vaccination Program) शुरू किया गया है। देश में शुरू किये गए टीकाकरण का आज दूसरा दिन है। इसी को लेकर आयोजित प्रेस वार्ता में केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने कहा, “आज वैक्सीनेशन के दूसरे दिन 6 राज्यों- आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), अरुणाचल (Arunachal Pradesh), केरल (Kerala), कर्नाटक (Karnataka), मणिपुर (Manipur) और तमिलनाडु (Tamilnadu) में वैक्सीनेशन के 553 सेशन आयोजित किए गए, जिनमें 17,072 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।”

दो दिन में 2,24,301 को टीका स्वास्थ्य

मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव  डॉ. मनोहर अगनानी ने कहा, “टीकाकरण क पहले दिन 2,07,229 लोगों को टीका लगाया गया था। यह आंकड़ा  अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा, “दो दिन के अभियान में करीब 2,24,301 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया है।”

सप्ताह में चार दिन सत्र का आयोजन

अगनानी ने कहा, “16 और 17 जनवरी को टीकाकरण के बाद की प्रतिकूल परिणाम 447 मामले को रिपोर्ट किए गए थे, जिनमें से केवल तीन को अस्पताल में भर्ती किया गया।” उन्होंने कहा, “सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नियमित स्वास्थ्य सेवाओं के व्यवधान को कम करने के लिए सप्ताह में चार दिन COVID टीकाकरण सत्र आयोजित करने की सलाह दी गई।”

पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर को लगेगा टीका

स्वास्थ्य अतिरिक्त सचिव ने कहा, “हेल्थ केयर श्रमिकों को जो टीका लगाया गया है। उनमें नर्स, डॉक्टर, पैरामेडिक कर्मचारी, स्वच्छता कार्यकर्ता और अन्य शामिल हैं जिन्हें COVID-19 देखभाल से संबंधित कर्तव्य दिए गए हैं।” उन्होंने कहा, “कल, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण शुरू किया। केंद्र ने कहा कि शॉट्स की पेशकश पहले अनुमानित एक करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स और लगभग दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स और उसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों से की जाएगी, इसके बाद 50 साल से कम उम्र के लोगों को कॉमरेडिटीज से जोड़ा जाएगा।”