Blast in Delhi near Israel Embassy

Loading

नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में इजराइली दूतावास (Israel Embassy) के पास ब्लास्ट (Blast) हुआ है। हालांकि ब्लास्ट में किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है। लेकिन इस ब्लास्ट में कई कारों के शीशे टूटे हैं। मौके पर स्पेशल टीम पहुंच गई है। यह लो इंटेंसिटी ब्लास्ट (Low Intensity) है और यह दूतावास से 150 मीटर की दूरी पर हुआ। इस घटना की जानकारी मिलते ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल मौके पर पहुंची गई। यह ब्लास्ट उस समय हुआ जब घटनास्थल से कुछ ही किलोमीटर दूर विजय चौक पर ‘बीटिंग रिट्रीट’ कार्यक्रम चल रहा था। जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई VVIP मौजूद थे।

2012 में हुआ था ब्लास्ट

गौरतलब है कि इससे पहले साल 2012 में ऐसा ही ब्लास्ट हुआ था। जिसमें एक व्यक्ति घायल हुआ था। उस समय आतंकियों ने चलती गाड़ी पर बॉम्ब चिपकाया था। 

ब्लास्ट में अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल

सूत्रों के मुताबिक ब्लास्ट में अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल हुआ है। सूत्रों ने यह भी बताया कि IED फुटपाथ के पास छुपाकर रखा गया था। यह ब्लास्ट आतंकी साजिश के तहत होने की आशंका जताई जा रही है। फिलहाल दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम और जांच एजेंसियां मौके पर मौजूद हैं और मामले की जांच कर रही हैं। पुलिस ने पूरे इलाके की घेराबंदी की है। बताया जा रहा है कि पुलिस CCTV फुटेज खंगाल रही है। जिससे पता चला है कि किसने ऐसी नापाक घटना को अंजाम दिया है।

सनसनी पैदा करने की शरारती कोशिश

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा, “शाम 5.05 बजे एक बहुत ही कम तीव्रता वाला कोई इम्प्रोवाइज्ड उपकरण जिंदल घर, एपीजे अब्दुल कलाम रोड के पास हुआ। 3 वाहनों की खिड़की के शीशे को छोड़कर किसी भी तरह की कोई चोट की सूचना नहीं है, और न ही किसी तरह की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। यह सनसनी पैदा करने की शरारती कोशिश लग रही है।”

अमित शाह ने ली घटना की जानकारी

उधर गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) अपने घर से इस मामले पर नजर बनाये रखे हुए है। उन्होंने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से फोन पर बात की और ब्लास्ट की जानकारी ली।

CCTV फुटेज आई सामने

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक CCTV फुटेज सामने आई है, जिसमें देखा गया कि एक कार में 3 लोग सवार थे। उन्होंने कार से एक पैकेट (बॉम्ब) फेंका और वहां से फरार हो गए। हालांकि पुलिस को उस कार का नंबर मिला है कि नहीं इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है।

दिल्ली में ही बनाया गया बॉम्ब!

सूत्रों ने यह भी बताया कि यह बॉम्ब दिल्ली में ही बनाया गया और बॉम्ब का सामान भी दिल्ली के बाजार से ख़रीदे जाने की आशंका है। दिल्ली पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए तीन स्पेशल टीम बनाई। सूत्रों के मुताबिक डीसीपी कुशवाह की टीम जांच करेगी।

मौके पर मिला लिफाफा

सूत्रों के मुताबिक जांचकर्ताओं ने मौके से एक लिफाफा बरामद किया है, इस पर लिखा गया पाठ इज़राइल दूतावास के अधिकारियों से संबंधित है। जांचकर्ता यह देख रहे हैं कि यह घटना से जुड़ा है या नहीं।