sputnik-vaccine

    Loading

    नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। एक ओर जहां संक्रमण की चेन को तोड़ने का प्रयास शुरू है, वहीं दूसरी तरफ टीकाकरण अभियान और गति देने की कोशिश हो रही है। इसी बीच गुरुवार को नीति आयोग में स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वीके पॉल ने स्पुतनिक वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने कहा,  मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हमें उम्मीद है कि यह अगले सप्ताह बाजार में उपलब्ध होगा। हमें उम्मीद है कि वहां (रूस) से सीमित आपूर्ति की बिक्री अगले सप्ताह शुरू होगी।” कोरोना वायरस को लेकर आयोजित प्रेस वार्ता में पॉल ने यह कही।

    पॉल ने कहा, “”इसके बाद आपूर्ति भी आगे बढ़ेगी। इसका उत्पादन जुलाई में शुरू होगा और यह अनुमान है कि उस अवधि में 15.6 करोड़ खुराक का निर्माण किया जाएगा।”

    सबसे तेज टीकाकरण अभियान में तीसरे स्तन पर 

    नीति आयोग सदस्य ने कहा, “भारत में कोरोना वैक्सीन की लगभग 18 करोड़ खुराकें प्रशासित की गई हैं। अमेरिका में यह संख्या लगभग 26 करोड़ है। इसलिए, भारत तीसरे स्थान पर है।”
     
    उन्होंने कहा, “हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 45 और इससे ऊपर एक तिहाई लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है और वह अब संरक्षित हैं। 45 और उससे अधिक आयु वर्ग में 88% लोगों की मृत्यु होती है। तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस आबादी की मौत के जोखिम को कम करने के लिए उसने कितना दम लगाया होगा।”
     

     6 महीने बाद टीका लगवाना चाहिए 

    डॉ. पॉल ने कहा, “टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह ने इस पर चर्चा की और वैज्ञानिकों ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति संक्रमित है, तो वह एंटीबॉडी विकसित करता है और सुरक्षित रहता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक व्यक्ति को ठीक होने के 6 महीने बाद टीका लगवाना चाहिए।”
     

    दिसंबर तक 216 करोड़ वैक्सीन का निर्माण

    पॉल ने आगे कहा, “कुल मिलाकर, भारत में और भारतीयों के लिए अगस्त-दिसंबर के बीच टीकों की 216 करोड़ खुराकें भारत में निर्मित होंगी। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम आगे बढ़ने के लिए वैक्सीन उपलब्ध होंगे।”
    उन्होंने कहा, “एफडीए, डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित कोई भी टीका भारत आ सकता है। आयात लाइसेंस 1-2 दिनों के भीतर दिया जाएगा। कोई आयात लाइसेंस लंबित नहीं है।”
     

    सभी कंपनियों मदद का दिया भरोसा 

    नीति आयोग सदस्य ने कहा, “डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी, संबंधित अन्य डिपो, एमईए शुरुआत से फाइजर, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन के संपर्क में है। उनसे आधिकारिक तौर पर पूछा गया था कि क्या वे भारत में खुराक भेजना चाहते हैं या निर्माण करना चाहते हैं, हम भागीदार ढूंढेंगे और सहायता करेंगे।”
     
    उन्होंने आगे बताया कि, “कंपनियों ने कहा था कि वे अपने तरीके से काम कर रहे हैं और वे 2021 में Q3 में वैक्सीन की उपलब्धता की बात करेंगे। हम उनसे जुड़े हैं। मुझे उम्मीद है कि वे भारत में उपलब्धता बढ़ाने के लिए आगे बढ़ेंगे।”
     

    वैक्सीन निर्माण के लिया कंपनियां आमंत्रित

    डॉ. वीके पॉल ने कहा, “हम उन्हें अपनी कंपनियों के साथ यहां निर्माण के लिए आमंत्रित करते हैं। जॉनसन एंड जॉनसन ने एक अच्छा काम किया, उन्होंने क्वाड के तहत इस प्रस्ताव को स्वीकार किया।”
     

    जो बनाना चाहती है वह आगे आए

    डॉ वीके पॉल ने कहा, “लोगों का कहना है कि कोवाक्सिन को अन्य कंपनियों को विनिर्माण के लिए दिया जाता है। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि कोवाक्सिन निर्माण कंपनी (भारत बायोटेक) ने इसका स्वागत किया है जब हमने उनके साथ इस पर चर्चा की थी। इस टीके के तहत जीवित वायरस निष्क्रिय हो जाता है और यह केवल बीएसएल 3 प्रयोगशालाओं में किया जाता है।”
     
    उन्होंने कहा, “हर कंपनी के पास यह नहीं है। हम उन कंपनियों को खुला निमंत्रण देते हैं जो ऐसा करना चाहती हैं। जो कंपनियां कोवाक्सिन का निर्माण करना चाहती हैं, उन्हें मिलकर करना चाहिए। सरकार सहायता करेगी ताकि क्षमता बढ़े।”