MODI

Loading

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को लाल किले पर 77 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान 27 विदेशी पत्रकारों के एक समूह ने बतौर अतिथि हिस्सा लिया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अर्जेंटीना, ब्राजील, जर्मनी, इंडोनेशिया, स्पेन, तुर्किये, ब्रिटेन एवं अन्य देशों के पत्रकार इस कार्यक्रम में आये थे।

उन्होंने बताया कि जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका और जी 20 देशों जैसे इटली, जर्मनी और दक्षिण कोरिया के पत्रकारों ने भी इस समारोह में भाग लिया। सूत्र ने कहा, ‘‘ इन विदेशी मीडियाकर्मियों ने अतिथि के रूप में स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लिया।”

इस बीच, एक अन्य सूत्र ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर भगवान कृष्ण, स्वतंत्रता सेनानियों और जालियांवाला बाग की चित्रकारियां भी देशभक्ति के भाव को बढ़ाने के लिए लगाई गई थीं। सूत्र ने कहा, ‘‘हमने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर, जंतर मंतर जैसे अन्य महत्वपूर्ण स्थलों, शंखनाद करते भगवान कृष्ण तथा अरूणा आसफ अली जैसे कई बड़े स्वतंत्रता सेनानी एवं अन्य की चित्रकारियां लगायी थीं।” 

उन्होंने कहा, ‘‘ये कलाकृतियां बड़े पैमाने पर कलाकारों ने कैनवास पर बनायी थीं और आयोजन स्थल पर लगाने के लिए वे उसे लेकर आये थे।” प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से अपने संबोधन में कहा, ‘‘ आज हमारे पास जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और विविधता है तथा इस त्रिवेणी में भारत के हर सपने को सच बनाने की क्षमता है।”(एजेंसी)